script5 लोगों की मौत मामले में खुलासा: चिकन में नहीं मिला जहर, पत्नी शरीर में मिले संघर्ष के निशान | poison not found in chicken in five people murder | Patrika News

5 लोगों की मौत मामले में खुलासा: चिकन में नहीं मिला जहर, पत्नी शरीर में मिले संघर्ष के निशान

locationरायपुरPublished: Nov 18, 2020 11:30:01 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

घटना का समय आधी रात का है। उस समय सभी सो जाते हैं। आसपास के लोग भी नहीं जागते हैं। इस कारण आरोपी ने आधी रात के बाद अपनी पत्नी, मां व बच्चों को नींद में ही सोते हुए मार दिया गया। इससे कोई शोर-शराबा नहीं हो पाया और न ही कोई विरोध कर पाया। घर में मिले चिकन की सब्जी में किसी प्रकार का जहरीला या नशीला पदार्थ नहीं मिला है।

रायपुर. अभनपुर के केंद्री गांव में हुई एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत की असल वजह का खुलासा दूसरे दिन भी नहीं हो पाया है। पांचों के शव का पोस्टमार्टम किया गया। शार्ट पीएम रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने परिवार के मुखिया कमलेश साहू के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस की प्रारंभिक जांच में खुलासा हुआ है कि पूरी घटना को प्लानिंग के तहत अंजाम दिया गया है।

घटना का समय आधी रात का है। उस समय सभी सो जाते हैं। आसपास के लोग भी नहीं जागते हैं। इस कारण आरोपी ने आधी रात के बाद अपनी पत्नी, मां व बच्चों को नींद में ही सोते हुए मार दिया गया। इससे कोई शोर-शराबा नहीं हो पाया और न ही कोई विरोध कर पाया। घर में मिले चिकन की सब्जी में किसी प्रकार का जहरीला या नशीला पदार्थ नहीं मिला है। फॉरेसिंक एक्सपर्ट की टीम ने चिकन में केमिकल मिलाकर इसकी जांच की।

इसमें कोई ऐसा तत्व नहीं मिला है, जिससे किसी की मौत हो जाए या नशा हो जाए। पत्नी के शरीर में संघर्ष के निशान से आशंका है कि पति-पत्नी के बीच कलह रहा होगा। प्रारंभ में माना जा रहा था कि चिकन में जहर मिलाकर बेहोश करने के बाद मारा गया है। उल्लेखनीय है कि सोमवार-मंगलवार की रात केंद्री निवासी कमलेश उसकी पत्नी प्रमिला(30), मां ललिता साहू (60), बेटा नरेंद्र कुमार (8) और बेटी कीर्ति साहू (10) का शव उनके घर में मिला था। कमलेश फंदे पर लटका मिला था। घर का दरवाजा भीतर से बंद था।

अलग-अलग निशान मिले

शव के शार्ट पीएम रिपोर्ट में कमलेश के गले में फंदा लगाने से बने निशान मिला है। और उसकी मां, पत्नी और बच्चों के गले में दबाने के निशान मिले हैं। दोनों निशान की प्रकृति अलग-अलग हैं। इस आधार पर पुलिस ने कमलेश को ही चारों की हत्या करने का आरोपी माना है।

पत्नी की माला टूटी, कोहनी में चोट के निशान

शार्ट पीएम रिपोर्ट के मुताबिक पूरी घटना रात 12 बजे के बाद अंजाम दिया गया है। इस कारण सुबह तक मृतकों के शरीर के भीतरी अंगों में केमिकल रिएक्शन का असर नहीं दिखा। शरीर में भी अकडऩ नहीं थी। कमलेश की पत्नी प्रमिला के शरीर में संघर्ष के निशान मिले हैं। प्रमिला के गले की माला टूटी हुई मिली थी।

उसकी कोहनी में चोट के निशान भी मिले हैं। इससे स्पष्ट है कि उसने गला दबाने का विरोध करते हुए बचने की कोशिश की थी। आशंका है कि कमलेश ने सबसे पहले अपनी पत्नी की हत्या की है। उसकी हत्या कर लेने के बाद बारी-बारी से अपने बच्चों और मां की हत्या की है। और सभी को नींद में ही गला दबाकर मारता गया, जिससे कोई विरोध भी नहीं कर सका।

कॉल डिटेल की जांच, युवक से पूछताछपुलिस के मुताबिक मृतक और हत्या का आरोपी कमलेश नवा रायपुर में पिछले तीन साल से बेल्डिंग का काम कर रहा था। उसे 280 रुपए रोजी मिलती थी। उसकी पत्नी प्रमिला भी सदाणी दरबार के पास मजदूरी का काम करती थी। दोनों के पास एक मोबाइल था। इस मोबाइल के कॉल डिटेल की जांच साइबर सेल की टीम कर रही है। कॉल डिटेल के आधार पर पुलिस एक युवक से पूछताछ कर रही है। आशंका है कि पति-पत्नी के बीच किसी बात को लेकर आपसी कलह था।

क्या होगा मामले का

पुलिस ने कमलेश के खिलाफ अपनी पत्नी, मां और बच्चों की हत्या का अपराध दर्ज किया है। चूंकि कमलेश ने भी आत्महत्या कर ली है। हत्या का आरोपी अब जिंदा नहीं है। ऐसे में पूरे मामले का खात्मा होगा। पुलिस मामले की जांच करके न्यायालय में खात्मे की अपील करेगी। कोर्ट के आदेश पर पूरे प्रकरण का खात्मा होगा।

घटना का कारण स्पष्ट नहीं

कमलेश द्वारा हत्या और फिर खुदकुशी का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है। प्रारंभ में गरीबी और बीमारी के चलते घटना होना बताया जा रहा है, लेकिन कमलेश पिछले तीन साल से लगातार वेल्ंिडग का काम कर रहा है और उसे पैसे मिल रहे थे। उनकी पत्नी भी मजदूरी कर रही थी। इसके बाद भी आर्थिक तंगी को लेकर सवाल भी खड़े हो रहे हैं।

मामले की हर एंगल से जांच की जा रही है। फिलहाल सुसाइड नोट नहीं मिला है। अभी तक घटना का स्पष्ट रूप से कोई एक कारण सामने नहीं आया है। विवेचना जारी है।

-अजय यादव, एसएसपी, रायपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो