scriptPolice alert about Udaipur incident, a close eye on hate speech people | उदयपुर की घटना को लेकर पुलिस सतर्क, हेट स्पीच वालों पर कड़ी नजर | Patrika News

उदयपुर की घटना को लेकर पुलिस सतर्क, हेट स्पीच वालों पर कड़ी नजर

सोशल मीडिया ग्रुपों में पुलिस की घुसपैठ, सबसे ज्यादा फेसबुक-इंस्टाग्राम पर हो रहीं टीका-टिप्पणियां
इस तरह हो रही निगरानी फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर के अलावा वॉट्सऐप के विभिन्न ग्रुपों में मुखबिरों को सक्रिय किया गया है।भड़काऊ, आपत्तिजनक, कट्टरता वालों का पता करके उन्हें चेतावनी देना, उनके पोस्ट हटवाना।

रायपुर

Published: July 04, 2022 01:19:05 pm

रायपुर. अफवाह हो या सच्चाई, लोगों तक शीघ्र पहुंचाने का सबसे बड़ा जरिया बन चुके सोशल मीडिया अब कानून व्यवस्था और धार्मिक सौहार्द बिगाड़ने का भी माध्यम बन चुका है। उदयपुर की घटना इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। घटना के बाद बने हालात को देखते हुए रायपुर पुलिस ने सोशल मीडिया की निगरानी बढ़ा दी है और हेटस्पीच करने वालों की पहचान करना शुरू कर दिया है। पुलिस की सोशल मीडिया निगरानी सेल दो माह के भीतर 60 से ज्यादा आपत्तिजनक पोस्ट डिलीट करवा चुकी है। कई ऐसे सोशल मीडिया ग्रुपों में अपने मुखबिरों सक्रिय कर दिया है, जिसमें धार्मिक, सामाजिक पोस्ट ज्यादा होते हैं। उदयपुर की घटना के बाद के अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पोस्ट करने वालों को बुलाकर चेतावनी दी गई है।

सबसे से ज्यादा फेसबुक पर पोस्ट : धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक या सरकार से जुड़ी सबसे ज्यादा टीका-टिप्पणियां फेसबुक में हो रही है। इसके बाद इंस्टाग्राम, ट्विटर, वाट्सऐप, टेलीग्राम आदि हैं। राजधानी में ही 5 लाख से ज्यादा फेसबुक यूजर एक्टिव हैं और किसी भी धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक या राष्ट्रीय स्तर के विषयों पर पोस्ट करते रहते हैं।

सभी जिलों में निगरानी : रायपुर ही नहीं सोशल मीडिया की निगरानी सभी जिलों में शुरू हो गई है। जिला स्तर पर पुलिस और साइबर एक्सपर्ट की टीम इस पर काम कर रही है। तकनीकी जांच के माध्यम से फेसबुक हो या किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म में होने वाले पोस्ट में आपत्तिजनक शब्दों को ढूंढा जाता है। इसके बाद पोस्ट करने वाले की तलाश की जाती है।

हो चुका है बवाल : -कवर्धा में हुआ विवाद भी सोशल मीडिया में काफी वायरल किया गया। पुरानी बस्ती इलाके में एक धर्म विशेष को लेकर फेसबुक में टिप्पणी के बाद प्रदर्शन हुए। बाद में सिविल लाइन थाने में भी बवाल हुआ।

-सिविल लाइन थाने में एक धर्म विशेष पर टिप्पणी को लेकर जमकर बवाल हुआ।
सोशल मीडिया निगरानी सेल के माध्यम से नजर रखी जा रही है। कई आपत्तिजनक पोस्ट को डिलीट करवाया गया है। फर्जी एकाउंट से भी पोस्ट की जाती है। उनका भी पता लगाया जाता है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म आपत्तिजनक या भड़काऊ पोस्ट करने वाले कई लोगों को समझाया गया है और उन्हें चेतावनी भी दी गई।
-प्रशांत अग्रवाल, एसएसपी, रायपुर

dhamki.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

देश के 13 राज्यों में बिजली संकट के आसार, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्य शामिलअरविंद केजरीवाल ने जारी किया मिस्ड कॉल नंबर, भारत को नंबर वन देश देखने वालों से की घंटी बजाने की अपीलCBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'बिलकिस बानो केसः 6000 से अधिक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट से दोषियों की रिहाई को रद्द करने की मांग कीMumbai: दही हांडी उत्सव के बीच मुंबई में बड़ा हादसा, बोरीवली इलाके में चार मंजिला इमारत ढही, कई लोगों के दबे होने की आशंकाक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलाअमित शाह का भोपाल दौरा, चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बनाएंगे खास रणनीति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.