पुलिस का दावा- छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में सक्रिय है 'जामताड़ा गैंग', 10 करोड़ की ठगी करने वाले 3 गिरफ्तार

- इंश्योंरेंस पॉलिसी को दोगुना करने का झांसा, रायपुर के अलावा बालोद, बेमेतरा, राजनांदगांव, रायगढ़ में की है धोखाधड़ी।

By: Bhupesh Tripathi

Updated: 17 Sep 2020, 10:53 PM IST

रायपुर। कॉल सेंटर खोलकर देशभर में इंश्योंरेंस पॉलिसी दोगुना करके झांसा देने वाले गिरोह को रायपुर पुलिस ने बेनकाब किया है। सरगना सहित तीन आरोपियों को पुलिस ने उत्तरप्रदेश के लोनी से गिरफ्तार किया है। पुलिस का दावा है कि आरोपियों ने छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों में 10 करोड़ रुपए की ठगी की है। पुलिस की प्रारंभिक जांच में केवल एक करोड़ की ठगी का पता चला है। आरोपियों ने खमतराई इलाके के किसान तिलक राम साहू को इंश्योंरेंस पॉलिसी की रकम दोगुना करने का झांसा देकर 9 लाख रुपए से अधिक ठग लिए थे।

इस मामले की जांच के दौरान गिरोह का खुलासा हुआ है। एसएसपी अजय यादव ने बताया कि रावांभाठा निवासी किसान तिलक राम को वर्ष 2012 में कराए गए मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी की राशि को दोगुना करके देने का झांसा देकर 9 लाख 28 हजार 216 रुपए ठग लिया था। इसकी शिकायत पर खमतराई थाने में अपराध दर्ज किया गया और मामले की जांच के लिए विशेष टीम बनाई गई थी। टीम ने जांच के दौरान पाया कि ठगी करने वालों का संबंध उत्तरप्रदेश के लोनी से हैं। पुलिस ने वहां दबिश देकर मोहम्मद असलम, मोहम्मद इलयास और धीरज कुमार को गिरफ्तार किया। आरोपियों ने तिलक राम से ठगी करना स्वीकार किया है। मोहम्मद असलम गिरोह का सरगना है।

कई कंपनियों का डाटा
गिरोह के सरगना मोहम्मद असलम ने कई लाइफ इंश्योंरेंस कंपनियों के पॉलिसीधारकों का डाटा खरीदा रखा है। आरोपियों के पास मैक्स लाइफ इंश्योंरेंस कंपनी, मैक्स डीटूडी सर्विस इंश्योंरेंस पॉलिसी सहित कई कंपनियों का डाटा मिला है। आरोपियों ने डाटा नरेंद्र यादव से खरीदा है। पुलिस उसकी तलाश में लगी है।

कॉल सेंटर बनाकर देशभर में ठगी
आरोपियों ने गाजियाबाद के पास लोनी में किराए के मकान में कॉल सेंटर खोल रखा है। यहां युवक-युवतियों को नौकरी पर रखते और उनके जरिए पॉलिसी धारकों को फोन करवाते हैं। इसके बाद पॉलिसी की राशि को दोगुना करके लौटाने का दावा करते थे। पुलिस का दावा है कि आरोपियों ने छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों में 10 करोड़ रुपए की ठगी की है। हालांकि पुलिस ने उन राज्यों का खुलासा नहीं किया है, जहां ठगी हुई है। छत्तीसगढ़ में रायपुर के अलावा राजनांदगांव, रायगढ़, बालोद में आरोपियों ने ठगी की है।

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned