script

कोरोना पर गंभीर नहीं पुलिस विभाग, भारी पड़ रही लापरवाही

locationरायपुरPublished: Jun 28, 2020 07:19:01 pm

Submitted by:

Devendra sahu

सास-ससुर की सैंपलिंग के बाद भी ड्यूटी कर रहे थे टीआई, सैंपल होने के बाद आरक्षक गया एमटीओ शाखा, अब भी घूम रही हाफ शर्ट में पुलिस
 

कोरोना पर गंभीर नहीं पुलिस विभाग, भारी पड़ रही लापरवाही

कोरोना पर गंभीर नहीं पुलिस विभाग, भारी पड़ रही लापरवाही

रायपुर. लगता है कोरोना संक्रमण को लेकर पुलिस विभाग केवल दूसरों को अलर्ट कर रहा है। खुद के पुलिस जवान और अधिकारी अलर्ट नहीं है। इसके चलते कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका बढ़ गई है। अधिकांश पुलिस जवान और अधिकारी हाफ शर्ट पहनकर ही ड्यूटी कर रहे हैं।
शुक्रवार को जिन पुलिस वालों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है, उनके मामले में भी कई लापरवाहियां सामने आई है। सूत्रों के मुताबिक पुरानी बस्ती टीआई के सास-ससुर जब बिहार से रायपुर पहुंचे और उन दोनों की कोरोना जांच के लिए सैंपल लिया गया था। इसके बाद भी वे थाने जाते थे और अपनी ड्यूटी कर रहे थे। बूढ़ा तालाब में लॉ एंड आर्डर की ड्यूटी भी उन्होंने की। इस दौरान कई दूसरे पुलिसकर्मियों के संपर्क में आए। जबकि उन्हें उनके सास-ससुर की कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट आने तक घर में ही रहना चाहिए था। इसी तरह भनपुरी इलाके में ड्यूटी करने वाला ट्रैफिक आरक्षक कोरोना पॉजिटिव आए हैं। इनके मामले में भी बड़ी लापरवाही उजागर हुई है। कोरोना टेस्ट का सैंपल देने के बाद भी आरक्षक पुलिस लाइन गए थे और वह कई लोगों से मिले। सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार दोपहर को एमटीओ शाखा प्रभारी से उन्होंने मुलाकात की। शाम को आरक्षक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद एमटीओ शाखा के सभी अधिकारी-कर्मचारियों को होम क्वारंटाइन किया गया है।

कॉलोनी में दिनभर सामान्य था माहौल
पुरानी बस्ती टीआई और उनका परिवार पुलिस लाइन स्थित लालबहादुर शास्त्री आवासीय कॉलोनी में रहते हैं। उनके सास-ससुर के पॉजीटिव आने के बाद कॉलोनी को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। लेकिन शुक्रवार दोपहर तक टीआई के फ्लैट और पूरे ब्लॉक में कंटेनमेंट जोन जैसा नजारा नहीं था। सामान्य दिनों की तरह लोग आ-जा रहे थे। एक-दूसरे से मिल रहे थे। कुछ पुलिसकर्मियों ने इस पर आपत्ति भी जताई थी। टीआई की रिपोर्ट पॉजीटिव आने के बाद शाम को पुलिस लाइन के अधिकारियों ने गंभीरता दिखाई।

कोरोना जांच में देरी
डीजीपी ने करीब डेढ़ माह पहले विभाग के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट कराने का आदेश दिया था। इसका पालन नहीं हुआ। रायपुर में अधिकांश पुलिसकर्मियों का कोरोना टेस्ट नहीं हो पाया है। पुलिस लाइन में एक दिन जांच शिविर लगाया गया था। इसके बाद दोबारा जांच शिविर नहीं लगी। रायपुर में 4 हजार से अधिक पुलिस जवान-अधिकारी तैनात हैं।

अब भी नहीं पहन रहे फुल आस्तीन वाली शर्ट
पहले मंदिरहसौद थाने के तीन पुलिसकर्मी, अब पुरानी बस्ती टीआई और उनके परिवार संक्रमित हो गए। ट्रैफिक पुलिस का आरक्षक भी प्रभावित हो गए हैं। अब अधिकांश पुलिस जवान और अधिकारी हाफ आस्तीन वाली शर्ट पहनकर ही ड्यूटी कर रहे हैं। साथ ही ग्लब्स भी नहीं लगा रहे हैं। इससे उनके संक्रमित होने का खतरा और बढ़ गया है।

सभी लोगों को सेनिटाइजर, मास्क सहित सभी तरह के सुरक्षित उपाय अपनाने के लिए कहा गया है। फील्ड में रहने वालों को ज्यादा अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। पुरानी बस्ती के सभी स्टाफ की सैंपलिंग कराई गई है।
पंकज चंद्रा, एएसपी-शहर, रायपुर

ट्रेंडिंग वीडियो