scriptनकली माल के लिए ब्रांडेड कंपनियों के डिब्बे-पाउच, कवर बनाने वालों तक नहीं पहुंची पुलिस | Police did not reach fake manufacturer of goods in name of branded com | Patrika News

नकली माल के लिए ब्रांडेड कंपनियों के डिब्बे-पाउच, कवर बनाने वालों तक नहीं पहुंची पुलिस

locationरायपुरPublished: Oct 31, 2020 10:25:16 pm

Submitted by:

CG Desk

– पकड़े गए तीनों कारोबारियों से नहीं हुई कड़ाई से पूछताछ .- कई और कंपनियों के भी नकली सामान बना रहे थे आरोपी .

chhattisgarh_1.jpg
रायपुर। राजधानी सहित आसपास के छोटे शहरों में बड़े पैमाने पर ब्रांडेड कंपनी के नाम से नकली खाद्य सामग्री और डेली नीड्स के प्रोडक्ट बेचे जा रहे हैं। इसका खुलासा होने के बाद भी पुलिस उन आरोपियों को बेनकाब नहीं कर पाई है, जो ब्रांडेड कंपनियों के पाउच, डिब्बा, रैपर या कवर तैयार करते हैं और इन चीजों को उन कारोबारियों के पास बेचते हैं, जो नकली माल को उसमें भरकर बेच रहे हैं।
सिविल लाइन पुलिस ने श्याम नगर के कारोबारी कैलाश आसीजा को बु्रकबांड रेड लेबल टी के नाम से नकली चायपत्ती की पैकेजिंग करते हुए पकड़ा था। इसके अलावा उसके गोदाम में नकली डव शैंपू और सर्फ एक्सल डिटर्जेंट पाउडर भी बरामद हुआ था। कैलाश के साथ ही उसके दो सहयोगी भी पकड़े गए थे। लेकिन पुलिस कैलाश से यह उगलवा नहीं पाई है कि वह रेड लेबल टी का नकली डिब्बा कहां से लाया था? और शैंपू या सर्फ एक्सल के पाउच भी कहां से लाया गया? क्या कैलाश खुद ही इसकी प्रिंटिंग करवाता है? या किसी और से बनवाता है? या फिर कहीं और से खरीदकर लाता है। पुलिस इसका खुलासा नहीं कर पाई है।
उल्लेखनीय है कि पुलिस की टीम ने आरोपी के ठिकाने पर जब छापा मारा था, तो उस समय उसके कर्मचारी अलग से रखी चायपत्ती को रेड लेबल के डिब्बे में भर रहे थे। इससे तय था कि डिब्बा कहीं और से लाया गया था। उसमें कंपनी की चायपत्ती के बजाय लोकल चायपत्ती भरा जा रहा था।
मसाले के खाली डिब्बे भी मिले थे
पुलिस के मुताबिक आरोपियों के ठिकाने में चायपत्ती के अलावा कुछ ब्रांडेड कंपनियों के मसाले के डिब्बे भी मिले थे। आशंका है कि उनमें भी नकली मसाला भरकर मार्केट में बेचने की तैयारी थी। उल्लेखनीय है कि नकली सामान बेचने का गोरखधंधा करने वाले वाले कारोबारियों को ब्रांडेड कंपनियों के प्रोडक्ट के प्रिटटेड कवर, डिब्बे, पाउच, रेपर, पॉलीथिन आसानी से मिल जाते हैं। इसके बाद इनमें लोकल माल को भरकर दुकानदारों को सप्लाई किया जा रहा है।
छत्तीसगढ़-ओडिशा में सबसे ज्यादा
ब्रांडेड कंपनियों के अधिकारियों के मुताबिक छत्तीसगढ़ और ओडिशा में सबसे ज्यादा नकली सामान की खपत हो रही है। इन इलाकों का एक बड़ा हिस्सा ग्रामीण इलाका है। इस कारण दुकानदार आसानी से नकली सामान को ब्रांडेड की पैकिंग करके खपा देते हैं। त्योहार के सीजन में और ज्यादा इसकी खपत होने की आशंका है।
आरोपी पैकेजिंग का सामान कहां से लाते थे? इस संबंध में आरोपी कुछ बता नहीं पाए हैं। इस संबंध में पुलिस अपने स्तर पर पता लगाने की कोशिश कर रही है।
– विनोद कश्यप, विवेचना अधिकारी, सिविल लाइन, रायपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो