script

जवानों के लिए बनाए गए जिला अस्पताल में अब होगा केवल महिलाओं का इलाज

locationरायपुरPublished: Oct 11, 2018 01:42:06 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

संभावना जताई जा रही है कि चुनाव समाप्त होने के बाद जिला अस्पताल को पूरी तरह से पंडरी में शिफ्ट कर दिया जाएगा

District Hospital Raipur

जवानों के लिए बनाए गए जिला अस्पताल में अब होगा केवल महिलाओं का इलाज

रायपुर. पुलिस कर्मियों, अधिकारियों और माओवादी हमले में घायल जवानों के उपचार के लिए बनाए गए पुलिस लाइन स्थित जिला अस्पताल में अब चुनाव बाद सिर्फ महिलाओं का ही उपचार किया जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि चुनाव समाप्त होने के बाद जिला अस्पताल को पूरी तरह से पंडरी में शिफ्ट कर दिया जाएगा। इसके बाद पुलिस लाइन जिला अस्पताल को जच्चा-बच्चा अस्पताल (एमसीएच) के नाम से जाना जाएगा।

केंद्र के निर्देश पर बनाया था प्रस्ताव
स्वास्थ्य संचालनालय ने एमसीएच बनाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार के निर्देश पर तैयार किया था। प्रदेश के 11 जिलों में 100-100 तथा 14 ब्लॉक के सीएचसी में 50-50 बिस्तर के एमसीएच प्रस्तावित हैं। रायपुर में एमसीएच के लिए स्वास्थ्य संचालनालय ने पुलिस अस्पताल को चुना है। एमसीएच के लिए लाखों रुपए खर्च कर न्यू बर्न केयर यूनिट, सीसीटीवी कैमरे और लिफ्ट लगाई जा चुकी है।

शिफ्ट करने जोर-शोर से चल रही तैयारी
2012 से संचालित जिला अस्पताल को पंडरी में शिफ्ट करने के लिए जोर-शोर से तैयारी की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी इसमें जुटे हुए हैं। सूत्रों के अनुसार चुनाव खत्म होते ही उपचार कराने के लिए मरीजों को पंडरी जाना पड़ेगा। पंडरी में करोड़ों रुपए की लागत से भवन बनकर तैयार हो गया है।

कई डिपार्टमेंट भी शिफ्ट हो गए लेकिन इमरजेंसी सेवा अभी संचालित नहीं हो रही है। एमसीएच में महिलाओं-बच्चों को इलाज की सारी सुविधाएं मिलेगी। सोनोग्राफी, एक्स-रे, सीटी स्कैन, पैथोलॉजी लैब, ब्लड बैंक और दवा स्टोर की सुविधाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध होगी। बच्चों का आइसीयू, महिलाओं के लिए अलग से आइसीयू वार्ड भी होंगे।
जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. रवि तिवारी ने कहा कि पुलिस लाइन जिला अस्पताल को पूरी तरह पंडरी में शिफ्ट करने की कोई तारीख निर्धारित नहीं की गई। लेकिन, जल्द ही अस्पताल को शिफ्ट किया जाएगा। एमसीएच के लिए अभी कोई आदेश नहीं आया है।

ट्रेंडिंग वीडियो