scriptअगर गाड़ी में लिखवाया ये तो कभी नहीं रोकेगी पुलिस | police never stop you if you these Traffic Rules | Patrika News

अगर गाड़ी में लिखवाया ये तो कभी नहीं रोकेगी पुलिस

locationरायपुरPublished: May 21, 2019 06:00:51 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

* यातायात नियमावली का पलना कर सदैव गाड़ी चलना चाहिए
* गलतियों के बने नियम के अनुसार ही चालान के रुपए अदा करें

traffic

अगर गाड़ी में लिखवाया ये तो कभी नहीं रोकेंगे पुलिस

रायपुर। यातायात नियमो में लगातार बदलाव सामने आ रहे हैं उसी में आम आदमी के ध्यान रखने योग्य कई बातें हैं। अपने देखा होगा सड़क में आजकल एक नए तरीके के नंबर प्लेट चलन में आए हैं। एक अप्रैल 2019 से शुरू हुए नए नियम जिसमे देश भर में बिकने वाले मोटर वाहनों पर पहले से ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगे हैं। सरकार ने इसे लगाने की जिम्मेदारी मोटर वाहन बनाने वाले कंपनियों को दी है। केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 में आवश्यक संशोधन के बाद इसे लागू किया गया है।
जब भी गाड़ी से सफर करते है अपने देखा होगा जगह जगह पुलिस के द्वारा नाकेबंदी कर गाड़ी के दस्तावेजों की जाँच की जाती है साथ ही नंबर प्लेट का लेटर स्टाइल भी देखा जाता है, गलती प्राप्त होने पर पुलिस द्वारा चालान भी काटा जाता हैं। सरकार ने 1 अप्रैल 2019 से सभी वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य कर दिया है और पुलिस यह प्लेट देखने के बाद गाड़ियों को रोकते भी नहीं हैं जब तक कुछ गलत कार्य में वह वाहन संलिप्त न हो।
हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट में कार, स्कूटर टैक्सी, कैब, ट्रक आदि वाहनों की ऑनलाइन ट्रैकिंग संभव है। इससे कैब में महिलाओं के साथ अपराधिक घटनाओं को रोकने में मदद भी मिल रही है। आपको बता दे यह नंबर प्लेट केवल RTO ऑफिस या रजिस्टरड एजेंट ही बना सकते हैं, सड़क में हूबहू दिखने वाले हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट में किसी प्रकार की चिप होती यह केवल देखने मात्र में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट जैसा दिखता हैं।

एक क्लिक पर वाहन की पूरी जानकारी

विदित हो कि हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट 2001 में लगाने का फैसला किया गया था। लेकिन कंपनियों ने इसको लेकर अदालत में चुनौती दी जिसके कारण या योजना फ्लॉप हो गई। परिवहन विशेषज्ञ अनिल छिकारा का कहना है कि वाहन निर्माता सिक्योरिटी प्लेट उपलब्ध करवाएंगे।
इससे अब योजना के सफल होने की उम्मीद है। हाई सिक्योरिटी प्लेट से अपराध करने वालों की धरपकड़ आसान होगी। प्लेट की मदद से वाहन स्वामी की तमाम जानकारी एक क्लिक पर कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगी।

ऐसे काम करेगा

हाई सिक्योरिटी प्लेट डायनेमिक होगी। इसमें जीपीएस आधारित एक चिप लगी होगी। इसकी मदद से पुलिस कंट्रोल रूम अथवा क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय कभी भी किसी भी गाड़ी को ट्रैक कर सकता है। डुप्लीकेट नंबर प्लेट बनने से रोकने के लिए इसमें लेजर मार्क और होलोग्राम जैसे सुरक्षा उपाय भी रखे गए हैं।
Number

छत्तीसगढ़ के जिलावार वाहन RTO कोड

Chhattisgarh – CG01
Chhattisgarh – CG02
Chhattisgarh – CG03
Raipur – CG04
Dhamtari – CG05
Mahasamund – CG06
Durg – CG07
Rajnandgaon – CG08
Bilaspur – CG10
Janjgir-Champa – CG11
Korba – CG12
Raigarh – CG13
Jashpur – CG14
Sarguja – CG15
Koriya – CG16
Jagdalpur – CG17
Dantewada – CG18
Kanker – CG19
Bijapur – CG20
Narayanpur – CG21
Baloda Bazar – CG22
Gariyaband – CG23
Balod – CG24
Bemetara – CG25
Sukma – CG26
Kondagaon – CG27
Mungeli – CG28
Surajpur – CG29
Balrampur – CG30
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो