script

पोलियो अभियान स्थगित, 16 से कोरोना टीकाकरण

locationरायपुरPublished: Jan 10, 2021 10:52:42 pm

Submitted by:

ramendra singh

छत्तीसगढ़ में 12-13 जनवरी तक पहुंच सकती है कोरोना वैक्सीन की पहली खेप
– 10 घंटे में राज्य के किसी भी कोने में पहुंचाई जा सकती है

पोलियो अभियान स्थगित, 16 से कोरोना टीकाकरण

पोलियो अभियान स्थगित, 16 से कोरोना टीकाकरण

रायपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ऐलान किया कि 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण होगा। यही वजह है कि 17 जनवरी को प्रस्तावित राष्ट्रीय पोलियो अभियान को केंद्र सरकार ने स्थगित करते हुए इससे संबंधी आदेश सभी राज्यों को भेज दिए। छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग को रविवार शाम यह आदेश मिला, जिसके बाद यह पूरी तरह से स्पष्ट हो गया है कि 16 जनवरी को प्रदेश में भी कोरोना का पहला टीका लगेगा। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग सभी जरूरी तैयारियों में जुट गया है क्योंकि सिर्फ 6 दिन का ही समय शेष है। उधर पत्रिका से बातचीत में विभागीय अधिकारियों ने कहा कि केंद्र से कोविशील्ड वैक्सीन आ सकती है। इसके संकेत हैं। केंद्र ने इसके 5 करोड़ डोज खरीदे हैं, जिनमें से 3 करोड़ की सप्लाई हो चुकी है। छत्तीसगढ़ में अब तक 2.66 लाख हैल्थ केयर वर्कर्स पंजीकृत हो चुके हैं। तकरीबन 6 लाख डोज की आवश्यकता होगी क्योंकि एक व्यक्ति को निर्धारित दिनों के अंतराल में 2 डोज लगाए जाने हैं।

हर जिले में 3-3 टीकाकरण केंद्र
कोरोना टीकाकरण के लिए प्रत्येक जिले में 3-3 केंद्र बनाए गए हैं। कुल 99 केंद्रों का चयन किया गया है।

कोरोना वैक्सीन के लिए स्टोरेज क्षमता

रायपुर में बने स्वास्थ्य विभाग का कोल्ड स्टोरेज खाली है। सभी वैक्सीन यहां रखकर जिलों में पहुंचाई जाएंगी। कोल्ड चैन पूरी तरह से तैयार है। छत्तीसगढ़ के किसी भी क्षेत्र में वैक्सीन पहुंचाने के लिए अधिकतम 10 घंटे लगेंगे। टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी करने के लिए 8182 वैक्सीनेटर तैयार किए गए हैं।
वैक्सीन को लेकर, क्योंकि यह ट्रायल फेज में है
मेडिकल स्टाफ बोले- डॉक्टर, नर्स और अन्य मेडिकल स्टाफ बोले हम वह वैक्सीन लगवाने को तैयार, जिसका ट्रायल हो चुका है।

टीकाकरण की तैयारी पूरी
केंद्र सरकार द्वारा पोलियो अभियान को रद्द किए जाने का पत्र मिला है। प्रदेश में कोरोना टीकाकरण को लेकर हमारी पूरी तैयारी है। 99 केंद्र तैयार हैं।

-डॉ. अमर सिंह ठाकुर, राज्य टीकाकरण अधिकारी, छत्तीसगढ़

ट्रेंडिंग वीडियो