छत्तीसगढ़ में 35 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

- राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो अभियान कल से, 14396 बनेंगे पोलियो बूथ .

By: Bhupesh Tripathi

Published: 30 Jan 2021, 08:06 PM IST

रायपुर. राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान रविवार से प्रदेशभर में चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। राज्य नोडल अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर ने बताया कि अभियान के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं।

राज्य के 35 लाख से अधिक बच्चों को पल्स पोलियो अभियान के तहत 31 जनवरी को आंगनबाड़ी केंद्रों, प्राथमिक शाला, उप-स्वास्थ्य केंद्रों से लेकर प्राथमिक, सामुदायिक, जिला अस्पतालों, मातृ शिशु अस्पतालों में पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने पल्स पोलियो के सफल संचालन के लिए राज्यभर में करीब 14396 पोलियो बूथ बनाए गए हैं और करीब 28800 घर-घर भ्रमण दलों का गठन किया गया है। अभियान के दौरान करीब 35.81 लाख बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियान में 0 से 5 साल के बच्चों को 31 जनवरी को पोलियो बूथ पर 1 व 2 फरवरी को घर-घर जाकर छूटे हुए बच्चों की पहचान कर पल्स पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।

शहरी क्षेत्रों के बूथों की मॉनिटरिंग के लिए 5 और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 15 अधिकारियों को नियुक्ति किया गया है। अभियान को कोविड-19 की गाइडलाइन अनुसार ही चलाया जाएगा, जिसमें मास्क पहनना, दो गज की दूरी बनाए रखना, साबुन से हाथ धोना, शारीरिक दूरी का पालन भी किया जाएगा।

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned