scriptसीमेंट कांक्रीट से बंद हुआ बारिश का पानी आने का रास्ता, गंदगी इतनी की तालाब बना डबरी | Polluted water store in pond in Raipur Chhattisgarh | Patrika News

सीमेंट कांक्रीट से बंद हुआ बारिश का पानी आने का रास्ता, गंदगी इतनी की तालाब बना डबरी

locationरायपुरPublished: Sep 10, 2018 09:27:08 am

Submitted by:

Deepak Sahu

तालाब में बरसाती पानी कम हैं, लेकिन यहां गंदगी इस कदर है कि तालाब किसी डबरी या ट्रेचिंग ग्राउंड जैसा नजर आता है

polluted pond

सीमेंट कांक्रीट से बंद हुआ बारिश का पानी आने का रास्ता, गंदगी इतनी की तालाब बना डबरी

रायपुर. राजधानी के अन्य तालाबों की तरह मठपारा का चिरौंजी तालाब भी अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है। तालाब में बरसाती पानी कम हैं, लेकिन यहां गंदगी इस कदर है कि तालाब किसी डबरी या ट्रेचिंग ग्राउंड जैसा नजर आता है। नगर निगम प्रशासन ने भी इस तालाब के सौंदर्यीकरण के नाम पर अब तक करीब 20 से 30 लाख रुपए खर्च कर चुका है। लेकिन तालाब के पानी को स्वच्छ रखने और बरसात में इसमें लबालब पानी भरने की व्यवस्था नहीं की गई है। यही कारण है कि तालाब स्थानीय प्रशासन की उदासीनता और लापरवाही के कारण अपना अस्तित्व खो रहा है।

तालाब के चारों तरफ नगर निगम ने सीमेंट कांक्रीट का बाउंड्रीवाल बनाकर बरसाती पानी आने का रास्ता ही बंद कर दिया है। जो भी पानी तालाब भरा है, वह आसमान से गिरा पानी है। इसके अलावा आसपास के मोहल्लों और बस्तियों का पानी लाने के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

polluted pond

रायपुर के नगर-निगम आयुक्त रजत बंसल ने बताया कि तालाबों के संरक्षण के लिए ठोस कार्य योजना बनाई जाएगी। शहर के एेसे तालाबों को चिन्हित करने के अधिकारियों से कहा गया है कि जहां बरसात में भी पानी कम भरता है और गर्मी आते-आते सूख जाता है। निगम प्रशासन द्वारा एेसे तालाबों को गहरीकरण और आसपास के इलाकों के बरसाती पानी के लिए रास्ता बनाया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो