जागरूकता रथ को झंडी दिखाकर जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का किया गया शुभारंभ

- जनसंख्या स्थिरीकरण की जानकारी देकर मनाया जा रहा है पखवाड़ा .

By: Bhupesh Tripathi

Published: 11 Jul 2020, 11:46 PM IST

रायपुर। परिवार नियोजन और जनसंख्या स्थिरता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मीरा बघेल ने झंडी दिखाकर जागरूकता और प्रचार-प्रसार रथ को रवाना किया ।

जागरूकता और प्रचार-प्रसार रथ का मुख्य उद्देश्य जन सामान्य को परिवार नियोजन के अस्थाई एवं स्थाई साधनों की जानकारी प्रदान करना । पूरे प्रदेश में 11 से 24 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है। इस वर्ष विश्व जनसंख्या दिवस की थीम “आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी” रखी गई है।

जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े के शुभारंभ की जानकारी देते हुएशहरी कार्यक्रम प्रबंधक ज्योत्सना ग्वाल ने बताया जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े अंतर्गत परिवार कल्याण की स्थाई साधनों की सेवाएं सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में तथा अस्थाई साधनों के तहत प्रतिदिन परिवार कल्याण सेवायें संबंधी स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रदाय की जाऐंगी।

जागरूकता रथ को झंडी दिखाकर जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का किया गया शुभारंभ

शुभारंभ अवसर पर बिरगॉव में तीन महिलाओं ने प्रसव बाद कॉपर-टी लगवाई है । वही 2 महिलाओं ने परिवार को नियोजित रखने के लियें कॉपर-टीको लगवाया है । तीन महिलाओं का टी.टी प्रक्रिया भी की गयी जिसमें कोविड- 19 की गाइडलाइन का पालन किया गया है । मितानिन द्वारा पुरुषों के परिवार नियोजन के अस्थाई साधन निरोध के 100 पैकेट का भी वितरण किया गया है ।

Show More
Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned