scriptबैंकों की तरह POST OFFICE भी दे रहा फ्रेंचाइजी, बस 5000 जमा कर कमा सकते हैं लाखों | post office franchise scheme giving oportunity to unemployed | Patrika News

बैंकों की तरह POST OFFICE भी दे रहा फ्रेंचाइजी, बस 5000 जमा कर कमा सकते हैं लाखों

locationरायपुरPublished: Sep 18, 2019 05:54:35 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

Raipur Post office franchise Scheme: भारतीय डाक आपको पोस्‍ट आफिस की फ्रेंचाइजी खोलने और पैसा कमाने का बेहतरीन मौका दे रही है। इसके लिए आपको बहुत ही मामूली सिक्यॉरिटी डिपॉजिट देना होगा।

बैंकों की तरह POST OFFICE भी दे रहा फ्रेंचाइजी, बस 5000 जमा कर कमा सकते हैं लाखों

बैंकों की तरह POST OFFICE भी दे रहा फ्रेंचाइजी, बस 5000 जमा कर कमा सकते हैं लाखों

रायपुर. Raipur Post office franchise Scheme: इंडिया पोस्ट भारत की सबसे अच्छी डाक सुविधा है। भारत के पास विश्व का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है। देश में 1.55 लाख से अधिक डाकघर हैं जिसमें 89% ग्रामीण इलाकों में हैं। इसके बावजूद देश में नए डाकघरों की मांग बनी हुई है।

ये मांग नए विकासशील शहरी क्षेत्रों में अधिक है। सरकार भी डाकघर के माध्यम से लोगों को कोई न कोई सुविधा प्रदान करती रहती है। इंडिया पोस्‍ट आपको पोस्‍ट आफिस की फ्रेंचाइजी खोलने और पैसा कमाने का मौका दे रही है। इंडिया पोस्‍ट फ्रेंचाइजी स्‍कीम के जरिए दो तरह की फ्रैंचाइजी दे रहा है फ्रैंचाइज आउटलेट और पोस्टल एजेंट्स।

EPFO: प्रदेश के पीएफ खाताधारकों को त्योहारों से पहले ही मिलेगी खुशखबरी, मिलेगा 8.65 प्रतिशत ब्याज

फ्रैंचाइज आउटलेट के जरिये आप को देश के उन हिस्सों में जहां पोस्ट ऑफिस नहीं है वहां पोस्ट ऑफिस की सुविधाएं पहुंचानी होगी। इसके लिए आपको एक फ्रैंचाइज आउटलेट खोलना होगा जो पोस्ट ऑफिस में मिलने वाली सारी सुविधाओं को ऐसी जगह उपलब्ध कराएगा।

दूसरी है पोस्टल एजेंट्स की फ्रैंचाइजी, यानी ऐसे एजेंट्स जो शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्टल स्टैम्प्स और स्टेशनरी घर-घर पहुंचाएंगे। इस योजना के त‍हत लोगों तक तो आसानी से पोस्‍ट ऑफिस सर्विस व प्रोडक्‍ट पहुंचते ही हैं, साथ ही फ्रेंचाइजी लेने वाले को अच्‍छी कमाई करने का मौका भी मिलता है।

फ्रेंचाइजी लेने के लिए योग्यता

Post office franchise eligibility: पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइजी कोई भी व्यक्ति ले सकता है। इसे लेने के लिए आपको उम्र 18 साल या उससे ज्यादा हॉबी चाहिए। इसके अलावा आप को पढ़ना और लिखना आना चाहिए। किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से कम से कम आठवीं पास होना जरूरी है।

अगर आप यह फ्रैंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 5 हजार रुपये का सिक्यॉरिटी डिपॉजिट देना होगा। फ्रैंचाइजी मिलने के बाद आपको आपके काम के हिसाब से एक निश्चित कमीशन दिया जाएगा और इससे आप महीने में अच्छी खासी कमाई कर पाएंगे।

फ्रैंचाइजी लेने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा और अगर आप का चयन हो जाता है तो एक मेमोरेंडम ऑफ़ एग्रीमेंट साइन करना होगा। बता दें पोस्‍ट ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों के परिवार के सदस्‍य उसी डिवीजन में फ्रेंचाइजी नहीं ले सकते हैं जहां पर कर्मचारी काम कर रहा है। परिवार के सदस्‍यों में कर्मचारी के पत्‍नी, पति, बच्‍चे और उनके माता-पिता फ्रेंचाइजी नहीं ले सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो