scriptPost Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें 100 रुपए निवेश, 5 साल बाद मिलेगा 20 लाख रुपए | Post office scheme 100 Rs investment and get Rs 5 Lakh in 5 years | Patrika News

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें 100 रुपए निवेश, 5 साल बाद मिलेगा 20 लाख रुपए

locationरायपुरPublished: Jan 28, 2022 12:20:12 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Post Office Scheme: डाकघर की ओर से आम जनता के पैसे को सुरक्षित रखने के लिए कई तरह की सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत महज 100 रुपए की छोटी सी बचत आपको कुछ ही सालों में अच्छा रिटर्न दे सकती है।

Every month earning from post office

Post office scheme

रायपुर. Post Office Scheme: अगर आप भी छोटा निवेश करके कम समय में लखपति बनने का सपना देख रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल, डाकघर की ओर से आम जनता के पैसे को सुरक्षित रखने के लिए कई तरह की सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। यह किसी अन्य बचत योजना (Saving Scheme) की तुलना में अधिक लाभ भी देता है।
डाकघर योजनाएं (Post Office Yojana) एक सुरक्षित और बेहतर निवेश विकल्प है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत महज 100 रुपए की छोटी सी बचत आपको कुछ ही सालों में अच्छा रिटर्न दे सकती है।आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना के बारे में, जिसके जरिए आप सिर्फ 5 साल में 20 लाख रुपए का फंड बना सकते हैं।
इस स्कीम में आप सिर्फ 100 रुपए की छोटी सी बचत से ही कुछ सालों में लखपति बन सकते हैं। इस सरकारी स्कीम का नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (National Saving Certificate) है। NSC में पैसा लगाने पर आपको गारंटीड रिटर्न के साथ-साथ सुरक्षा की पूरी गारंटी मिलती है। आइए जानते हैं कि आप कैसे 5 साल में 20 लाख रुपए का फंड बना सकते हैं।
अगर आप पोस्ट ऑफिस स्कीम में छोटी रकम का निवेश करके बड़ा रिटर्न पाना चाहते हैं तो यह स्कीम आपके सबसे बेहतर है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम के जरिए सिर्फ 100 रुपए का निवेश करके आप पांच साल में 20 लाख रुपए कमा सकते हैं।
नेशनल सेविंग सर्टिफ‍िकेट यानी एनएससी भारत सरकार की गारंटीड इनकम इंवेस्‍टमेंट स्‍कीम है, जिसे आप किसी भी पोस्‍ट ऑफ‍िस ब्रांच में जाकर निवेश कर सकते हैं। वैसे आपको सालाना 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर ही आयकर की धारा 80 सी के तहत टैक्स छूट मिल सकती है। एनएससी में आपको सालाना 6.8 फीसदी रिटर्न मिलता है।
इंडिया पोस्ट एनएससी की ओर से पेश की गई एक समय परिक्षणित योजना एक निश्चित आय निवेश योजना है। आप किसी भी पोस्ट ऑफिस ब्रांच में एनएससी योजना खोल सकते हैं और यह भारत सरकार की पहल है जो इसे एक सुरक्षित विकल्प बनाती है। एनएससी एक बचत बांड है और मुख्य रूप से छोटे से मध्यम आय वाले निवेशकों को आयकर पर बचत करते हुए निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
अगर आप कुछ सालों में बड़ी रकम कमाना चाहते हैं तो आप एनएससी का विकल्प चुन सकते हैं और आपका पैसा पोस्ट ऑफिस में पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। आप एनएससी में बिना किसी जोखिम के पैसा निवेश कर सकते हैं और योजना की परिपक्वता अवधि 5 साल के लिए तय है।
आप चाहे तो 1 साल के भीतर पैसे निकाल भी सकते हैं, लेकिन कुछ शर्ते लागू होती हैं। सरकार वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही की शुरुआत में ब्याज दरें निर्धारित करती है। आपको इस योजना में शुरुआत करने के लिए पहले 1000 रुपए जमा करना होगा। इसके बाद इस योजना में सिर्फ 100 रुपए प्रति माह से निवेश शुरू कर सकते हैं। यह योजना सालाना 6.8 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करती हैं और आप आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपए की कर छूट भी प्राप्त कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो