जानिए कितनी ताकत है भारत के पासपोर्ट में, हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की लिस्ट में हुआ खुलासा

Henley Passport Index 2021: किसी देश का नागरिक दुनिया के कितने देशों में वीजा-फ्री (Indian Passport) यात्रा कर सकता है। इसी आधार पर ये लिस्ट तैयार की जाती है।

By: Bhupesh Tripathi

Updated: 08 Oct 2021, 09:18 PM IST

Henley Passport Index 2021: हर बार की तरह इस साल भी हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने लिस्ट जारी की है। इस साल की सूची में जापान और सिंगापुर सबसे ऊपर हैं। जापान और सिंगापुर के पासपोर्ट (Visa-Free) धारकों को 192 देशों में वीजा-मुक्त यात्रा करने की अनुमति है। वही इस लिस्ट में दक्षिण कोरिया और जर्मनी दूसरे स्थान पर आए हैं। दरअसल हेनले पासपोर्ट इंडेक्स (Henley Passport Index) दुनिया के सबसे ट्रैवल-फ्रेंडली पासपोर्ट्स की सूची जारी करता है, किसी देश का नागरिक दुनिया के कितने देशों में वीजा-फ्री यात्रा कर सकता है। ये रैंकिंग (Air Transport Association) इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के विश्लेषण पर आधारित है।

भारत के पड़ोसी देशों प्रदर्शन खराब
भारत को इस लिस्ट में 90वीं रैंक प्राप्त हुई है। जानकारी के अनुसार इस साल भारत छह स्थान फिसला है। पिछले साल भारत की इस लिस्ट में रैंक 84 थी। वही बात करे भारत के पड़ोसी देशों की तो उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा। भारत के सीमा से लगे देशों जैसे श्रीलंका, बांग्लादेश, पाकिस्तान और नेपाल को दुनिया के सबसे कमजोर पासपोर्ट्स की लिस्ट में शामिल किया गया है। इस लिस्ट में पाकिस्तान सिर्फ सीरिया, इराक और अफगानिस्तान जैसे देशों से बेहतर प्रदर्शन कर पाया है। भारत के साथ साथ तजाकिस्तान और बुर्किना फासो को 90वीं रैंक मिली है। वहीँ भारत के नागरिक 58 देशों में वीजा-फ्री यात्रा कर सकते हैं।

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ऐसे समय में आया है जब दुनिया भर में कई देश कोरोना काल से जूझने के बाद अपने अंतराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए यात्रा नियमों में ढिलाई बरत रहे हैं। इस लिस्ट का पैमाना वीजा फ्री यात्रा को लेकर बनाया गया है। Q4 ग्लोबल मोबिलिटी रिपोर्ट में भी कहा गया है कि कोरोना महामारी के चलते ग्लोबल स्तर पर मूवमेंट का अंतर बहुत ही ज्यादा बढ़ चुका है और ये लगातार बढ़ रहा है। ग्लोबल साउथ के कई देशों ने अपनी अर्थव्यवस्थाओं को पुनर्जीवित करने के लिए अपने बॉर्डर पर ढील दी है।

दुनिया के दस सबसे पावरफुल पासपोर्ट
1. जापान, सिंगापुर (स्कोर: 192)
2. जर्मनी, दक्षिण कोरिया (स्कोर: 190)
3. फिनलैंड, इटली, लक्जमबर्ग, स्पेन (स्कोर: 189)
4. ऑस्ट्रिया, डेनमार्क (स्कोर: 188)
5. फ्रांस, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, पुर्तगाल, स्वीडन (स्कोर: 187)
6. बेल्जियम, न्यूजीलैंड, स्विट्जरलैंड (स्कोर: 186)
7. चेक रिपब्लिक, ग्रीस, माल्टा, नॉर्वे, यूके, अमेरिका (स्कोर: 185)
8. ऑस्ट्रेलिया, कनाडा (स्कोर: 184)
9. हंगरी (स्कोर: 183)
10. लिथुएनिया, पोलैंड, स्लोवाकिया (स्कोर: 182)

दुनिया के दस सबसे कमजोर पासपोर्ट
1. ईरान, लेबनान, श्रीलंका, सूडान (स्कोर: 41)
2.बांग्लादेश, कोसोवो, लीबिया (स्कोर: 40)
3. उत्तर कोरिया (स्कोर: 39)
4. नेपाल, फिलीस्तीन (स्कोर: 37)
5. सोमालिया (स्कोर: 34)
6. यमन (स्कोर: 33)
7. पाकिस्तान (स्कोर: 31)
8. सीरिया (स्कोर: 29)
9. इराक (स्कोर: 28)
10. अफगानिस्तान (स्कोर: 26)

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स (Henley Passport Index) "दुनिया के सभी पासपोर्टों की मूल रैंकिंग" होने का दावा करता है। लिस्ट लंदन स्थित वैश्विक नागरिकता और निवास सलाहकार फर्म हेनले एंड पार्टनर्स द्वारा तैयार किया गया है, सूचकांक (इंडेक्स) में 227 गंतव्य और 199 पासपोर्ट शामिल हैं।

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned