किराएदारों को मिल रहा मकान, फॉर्म जमा करने उमड़ रही लोगों की भीड़, जानिए अंतिम तारीख वरना..

किराएदारों को मिल रहा मकान, फॉर्म जमा करने उमड़ रही लोगों की भीड़, जानिए अंतिम तारीख वरना..
किराएदारों को मिल रहा मकान, फॉर्म जमा करने उमड़ रही लोगों की भीड़, जानिए ये अंतिम तारीख वरना..

Chandu Nirmalkar | Updated: 13 Sep 2019, 05:19:17 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

Pradhan Mantri Awas Yojana: नगर निगम भवन में लग रहे शिविर में पहले दिन 2192 से लोगों ने आवेदन पत्र खरीदा है

रायपुर. किरायदारों के लिए अच्छी खबर है।जो लोग अभी भी किराए में रहकर जीवन गुजार रहे उन्हें सरकारी प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत सस्ते दर मकान दिया जा है। शहर के लोग खुद का मकान पाने के लिए नगर निगम में भारी जद्दोजहद कर रहे हैं। रायपुर नगर निगम (Raipur Nagar Nigam) भवन में लग रहे शिविर में पहले दिन 2192 से लोगों ने आवेदन पत्र खरीदा है।

उमड़ रही लोगों की भीड़
रायपुर नगर निगम के सोशल डेवलपमेंट स्पेशलिस्ट डॉ. संगीता ठाकुर ने बताया कि निगम मुख्यालय भवन के भूतल परिसर में किराएदार के रूप में रह रहे लोगों को उनका खुद का आवास दिलाने के लिए बुधवार से तीन दिवसीय शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर के दूसरे दिन 2192 लोग पूछताछ करने तथा आवेदन खरीदने के लिए पहुंचे थे। उनमें से 1892 लोग किराएदार थे।

इस योजना के तहत मिलेगा आवास
निगम अफसर ने बताया कि जिन लोगों को मकान चाहिए उन्हें ऋ ण आधारित सब्सिडी योजना के तहत आवास प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र खरीदे। जरूरी दस्तावेज जमा करने के बाद आवेदनों की स्क्रूटनी होगी। इसके बाद उन्हें हाउसिंग बोर्ड से आवास उपलब्ध कराए जाएंगे। जिनके पास जमीन या पुराना मकान है, उन्हें मोर जमीन मोर मकान योजना के तहत सर्वसुविधायुक्त मकान उन्हीं की जमीन पर बनाकर दिया जा रहा है।

इसके लिए जमीन प्रचलित आबादी पट्टा या रजिस्ट्री वाली होनी जरूरी है। इस योजना के तहत गुरुवार को 200 लोगों ने आवेदन पत्र लिया। बुधवार से शुरू हुए शिविर में दो दिन मिलाकर अब तक 3699 लोगों ने आवास योजनाओं के बारे में पूछताछ कर आवेदन पत्र प्राप्त किए। शिविर शुक्रवार को भी लगेगा।

आज है अंतिम तारीख
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत रायपुर नगर निगम में किराएदारों को आवास दिलाने लगाए गए शिविर के दूसरे दिन गुरुवार को 2192 लोगों ने पूछताछ कर आवेदन पत्र खरीदा। शिविर के पहले दिन बुधवार को 1507 लोगों ने पूछताछ की थी। वहीं, अंतिम तारीख 13 सिंतबंर शुक्रवार है। लोगों की भीड़ को देखते हुए शिविर की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा सकती है। हालांकि अभी इस पर किसी भी अफसर ने एेसी घोषणा नहीं की है। फिलहाल आज शाम ५ बजे तक ही शिविर चलेगा।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned