script

प्री.B.Ed, प्री.D.El.Ed Exam: दूसरे राज्यों के छात्रों का फॉर्म हो रहा रिजेक्ट, जानिए ये बड़ी वजह

locationरायपुरPublished: May 18, 2023 02:23:05 pm

Pre.B.Ed, Pre.D.El.Ed Exam date : छत्तीसगढ़ में रहने वाले स्टूडेंट्स तो फॉर्म भर पा रहे हैं। लेकिन, दूसरे राज्यों के स्टूडेंट इसमें अप्लाई नहीं कर पा रहे।

cg_vyapam.jpg
गौरव शर्मा@रायपुर. प्री-बीएड और प्री-डीएड में एडमिशन के लिए व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। (Pre.B.Ed, Pre.D.El.Ed Exam date ) 13 मई से ऑनलाइन आवेदन भी शुरू हो गए हैं। छत्तीसगढ़ में रहने वाले स्टूडेंट्स तो फॉर्म भर पा रहे हैं। लेकिन, दूसरे राज्यों के स्टूडेंट इसमें अप्लाई नहीं कर पा रहे। ऐसा इसलिए क्योंकि व्यापमं ने इन्हें पेमेंट का ऑप्शन ही नहीं दिया है।
यह भी पढ़ें : धमतरी में बनेगा मिनी स्टेडियम, CM बघेल ने की 137 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की घोषणा

बता दें कि राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ के स्टूडेंट्स के लिए सभी प्रतियोगी परीक्षाओं का शुल्क माफ कर दिया है। यानी लोकल बच्चों को स्कूल-कॉलेज से लेकर नौकरियों की प्रवेश परीक्षा में फीस नहीं देनी है। अन्य राज्य के बच्चों पर ये लागू नहीं होगा। निर्धारित शुल्क चुकाने के बाद ही वे परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। व्यापमं ने प्री-बीएड और प्री-डीएड के एंट्रेंस एग्जाम के लिए ऑनलाइन फॉर्म का जो फॉर्मेट तैयार किया है, उसमें पेमेंट का ऑप्शन ही नहीं है। यही वजह है कि अन्य राज्यों के छात्रों के फॉर्म रिजेक्ट हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Weather Alert : पश्चिमी विक्षोभ फिर हुआ सक्रिय, अगले 4 से 5 दिनों तक बारिश के आसार

दूसरे राज्यों के 4340 से ज्यादा स्टूडेंट हर साल लेते हैं प्रवेश
बता दें कि छत्तीसगढ़ में 148 कॉलेजों में बीएड की 15 हजार से ज्यादा सीटें हैं। जबकि, विभिन्न कॉलेजों में डीएलएड की भी 6700 सीटें हैं। यानी 21,700 से ज्यादा बच्चे हर साल इन कोर्स में एडमिशन लेते हैं। इन 2 कोर्स में 20 फीसदी सीटें अन्य राज्यों के स्टूडेंट्स के लिए आरक्षित हैं यानि 4340 छात्र प्रतिवर्ष लेते हैं एडमिशन। कभी राज्य के कोटे की सीटे खाली रह गईं तो बाहर के बच्चों को भी इनमें एडमिशन दे दिया जाता है। मतलब हर साल अच्छी-खासी संख्या में अन्य राज्यों के बच्चे यहां बीएड और डीएलएड की पढ़ाई के लिए आते हैं।

यह भी पढ़ें : राजधानी में फोटोग्राफी का क्रेज, सोशल मीडिया ने बढ़ाई डिमांड, बनाएं करियर मिलेगी हाई सैलरी

फॉर्म भरने 11 दिन ही बाकी, प्राइवेट कॉलेज एसोसिएशन ने उठाई मांग

एंट्रेस एग्जाम के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 28 मई है। यानी अब 11 दिन ही बाकी हैं। प्राइवेट कॉलेज एसोसिएशन ने व्यापमं वेबसाइट पर पेमेंट का ऑप्शन देने की मांग उठाई है ताकि अन्य राज्यों के स्टूडेंट्स की एडमिशन में परेशानी न हो। एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. सुरेश शुक्ला ने बताया कि हजारों बच्चों के भविष्य को देखते हुए व्यापमं को चाहिए कि तुरंत अपनी गलती सुधारे।
ये हैं परीक्षा का शेड्यूल

फॉर्म भरने की शुरुआत- 13 मई

आवेदन की अंतिम तिथि- 28 मई

त्रुटि सुधार के लिए मौका- 29 से 31 मई

प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे- 9 जून
प्रवेश के लिए परीक्षा होगी- 17 जून


वेबसाइट में तकनीकी त्रुटि की वजह से पेमेंट का ऑप्शन नहीं दिखा रहा है। एक-दो दिन के भीतर इसे सुधार लिया जाएगा।

-आलोक शुक्ला, चेयरमैन, व्यापमं

ट्रेंडिंग वीडियो