scriptATM से पैसे निकालते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान | precaution while using atm machine | Patrika News

ATM से पैसे निकालते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

locationरायपुरPublished: Sep 24, 2022 07:09:31 pm

Submitted by:

Mansee Sahu

एटीएम से पैसे निकालते समय हम अक्सर कई गलतियां कर बैठते हैं जिससे हम ठगी का शिकार हो सकते हैं। इसलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिससे आपके पैसे सुरक्षित रहेंगे।

atm.jpg

एक समय था जब व्यक्ति बैंक जाकर पैसे निकाला करता था लेकिन एटीएम की सुविधा होने के बाद से आम आदमी बैंक जाना काफी हद तक कम हो चूका है। लेकिन जिस तेजी से टेक्नोलॉजी ने तरक्की की है उसी तेजी से ठगी के तरीके भी ईजाद हो गए है। एटीएम द्वारा भी आजकल आम आदमी को ठगने का तरीका ठगों ने तैयार कर लिया है। इसलिए आम आदमी का सतर्क रहना काफी जरुरी हो गया है। इसलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिससे आपके मेहनत से कमाए हुए पैसे सुरक्षित रहें।

ट्रांसैक्शन कैंसिल न करना
कई लोग एटीएम से पैसे तो निकाल लेते हैं, लेकिन ट्रांजेक्शन के पूरा होने पर उसे कैंसिल करना भूल जाते हैं और पैसे लेकर चले जाते हैं। लेकिन ऐसा करना खतरे से भरा हो सकता है, क्योंकि कोई आपके खाते से पैसे निकाल सकता है। इसलिए हमेशा ट्रांजेक्शन को कैंसिल करके ही जाएं।

किसी की मदद लेना
आज के समय में लोग अपने बैंक खाते से पैसे निकालने के लिए पहले की तरह बैंकों में लाइन नहीं लगाते हैं, क्योंकि अब लगभग हर किसी के पास एटीएम कार्ड है। इसके जरिए आप किसी भी वक्त अपने बैंक खाते से पैसे निकाल सकते हैं।

पर कुछ लोगों को एटीएम से पैसे निकालने के प्रोसेस के बारे में पता नहीं होता है और वो फिर भी पैसे निकालने एटीएम चले जाते हैं। ऐसे में वो करते ये हैं कि किसी भी अनजान व्यक्ति की मदद से पैसे निकालने में करते हैं। लेकिन ऐसा कभी न करें, वरना आप ठगी के शिकार हो सकते हैं।

जाँच ना करना
कुछ लोग एटीएम में जाते हैं, पैसे निकालते हैं और आ जाते हैं। लेकिन इस दौरान वो ये चेक नहीं करते हैं कि एटीएम कार्ड लगाने वाली जगह पर कोई कार्ड क्लोनिंग चिप तो नहीं लगी, क्या कीपैड ठीक से काम कर रहा है या कोई बटन बंद है आदि। अगर ऐसा है तो उस एटीएम से पैसे न निकालें और इसकी सूचना आप बैंक को दे सकते हैं।

जल्दबाजी में मशीन छोड़ना
कई लोग एटीएम से पैसे निकालते समय इतनी जल्दबाजी में रहते हैं कि वो किसी बात का ध्यान नहीं रखते, और उन्हें लगता है कि बस उनके पैसे आ जाए। इस दौरान न तो वो अपने पिन नंबर को दर्ज करते समय उसे छुपाते हैं और न ही अपने कार्ड को। ऐसा कभी न करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो