scriptछत्तीसगढ़ में पिछले 19 सालों में हुई 157 हाथियों की अकाल मौत | Premature death of 157 elephants in Chhattisgarh in last 19 years | Patrika News

छत्तीसगढ़ में पिछले 19 सालों में हुई 157 हाथियों की अकाल मौत

locationरायपुरPublished: Jun 17, 2020 10:07:45 am

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

राज्य में पिछले 19 वर्षों में 157 हाथियों की असमय अकाल मौत हो गई। वन विभाग के अधिकारियों ने इस सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम नहीं किया।

छत्तीसगढ़ में पिछले 19 सालों में हुई 157 हाथियों की अकाल मौत

छत्तीसगढ़ में पिछले 19 सालों में हुई 157 हाथियों की अकाल मौत

रायपुर. राज्य में पिछले 19 वर्षों में 157 हाथियों की असमय अकाल मौत हो गई। वन विभाग के अधिकारियों ने इस सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम नहीं किया। उनकी लापरवाही के चलते यह सिलसिला लगातार चलता रहा। इसे देखते हुए 2018 को हाईकोर्ट पुलिस में एक जनहित याचिका लगाई थी। बताया गया है कि बिजली के करंट से अब तक करीब 45 हाथियों की मौत हो चुकी है। लेकिन, वन और विद्युत विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इस दौरान हाई कोर्ट ने दोनों ही विभागों को पत्र लिखकर हाथियों की मौत के संबंध में जानकारी मांगी थी साथ ही जिम्मेदारी तय करने कहा था।

जवाब में विद्युत वितरण कंपनी ने वन क्षेत्रों से नीचे जा रही लाइनों और लटकते हुए तारों और बेयर कंडक्टर को कवर्ड कंडक्टर में बदलने के लिए वन विभाग द्वारा 1674 करोड़ रुपए देने पर एक वर्ष अंदर सुधारने का आश्वासन दिया था. व्यवस्था करने विभाग ने केंद्र सरकार को पत्र लिखा था। इसके जवाब में केंद्र सरकार जो भी शुरू करने के लिए कहा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो