script

बच्चों के लिए ऑनलाइन अध्ययन जैसे विकल्पों की तैयारी,कई कक्षाओं के प्रश्नों के पैटर्न पर अभ्यास पुस्तिका तैयार होगी

locationरायपुरPublished: Apr 06, 2020 12:24:41 am

Submitted by:

Shiv Singh

हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्तर के विषय व्याख्याता सोशल ग्रुप में सक्रिय नहीं है और न ही उनकी कोई विषयवार प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी है। जिला स्तर में कार्यरत सभी विषय शिक्षकों, व्याख्याताओं और प्राचायों को भी जिलेवार टेलीग्राम में ग्रुप बनाकर जोड़ते हुए नेटवर्क का इस्तेमाल करें और जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ मिलकर इस कार्य को शीघ्र सम्पन्न करायें।

बच्चों के लिए ऑनलाइन अध्ययन जैसे विकल्पों की तैयारी,कई कक्षाओं के प्रश्नों के पैटर्न पर अभ्यास पुस्तिका तैयार होगी

बच्चों के लिए ऑनलाइन अध्ययन जैसे विकल्पों की तैयारी,कई कक्षाओं के प्रश्नों के पैटर्न पर अभ्यास पुस्तिका तैयार होगी

रायपुर. कोरोना संक्रमण की वजह से हुए लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद स्कूली बच्चों के लिए ऑनलाइन पाठो के अध्ययन जैसे विकल्पों की तैयारी कर रहा है। इस संबंध में सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्यों को आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।
प्राचार्यों से कहा गया है कि डाइट के अकादमिक सदस्यों को बहुत से कार्य घर बैठकर करने होंगे। इसके लिए तत्काल डाइट के सभी अकादमिक सदस्यों को टेलीग्राम गु्रप में जोड़ते हुए उन्हें अकादमिक कार्यों के लिए सक्रिय रखें। इसके लिए डाइट अकादमिक स्टॉफ छत्तीसगढ़ के नाम से ग्रुन बनाया गया है। डाइट में अकादमिक सदस्यों की विषय की पृष्ठभूमि को ध्यान में रखकर प्रत्येक डाईट को कक्षा एक से बारहवीं तक विभिन्न विषयों में सामग्री तैयार करने की जिम्मेदारियां देनी होगी। यह कार्य शासकीय शिक्षा महाविद्यालय रायपुर और उन्नत शिक्षण संस्थान बिलासपुर मिलकर डाइट अकादमिक स्टॉफ छत्तीसगढ़ नामक गु्रप के माध्यम से सूचित करेंगे। इस गु्रप में दोनों महाविद्यालयों एवं परिषद के समस्त अकादमिक सदस्य भी शामिल होंगे और डाइट के अकादमिक सदस्यों का नियमित क्षमता विकास करेंगे।

आगामी सत्र में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय उपलब्धि परीक्षण को ध्यान में रखते हुए दोनों महाविद्यालय अपने अधीनस्थ सभी डाइट को कक्षा तीन, पांच, आठ एवं दस के लिए पूर्व के एनएएस के पेपर के प्रश्नों एवं उसी पैटर्न में और प्रश्न शामिल कर अभ्यास पुस्तिकाएं तैयार करें। यह कार्य डाइट के अकादमिक सदस्य घर पर रहते हुए सम्पन्न करें और पूरा होने पर टंकित कर साझा करें। इस कार्य को 15 अपै्रल तक सम्पन्न कर दोनों महाविद्यालयों को अंतिम रूप से देने हेतु भेजा जाए। दोनों महाविद्यालय को कक्षा तीन, पांच, आठ एवं दस के लिए पूर्व के एनएएस पैटनज़् में अपनी देखरेख में इन अभ्यास पुस्तिकाओं को यूनीकोड में टंकित कराते हुए ईमेल से एससीईआरटी और समग्र शिक्षा को उपलब्ध करवाएं। प्रश्नों को हल करने के लिए कुछ वीडियोज डाईट के अकादमिक सदस्य घर में रहकर तैयार करें, जिसे शालाओं को गु्रप के माध्यम से वितरित किया जाएगा।
अलग-अलग बनाएंगे ग्रुप
राज्य स्तर से हायर सेकेण्डरी स्तर पर विभिन्न विषयों में प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी का गठन कर अलग-अलग ग्रुप बनाकर विभिन्न विषयों के लिए ऑनलाइन सामग्री बनाकर क्षमता विकास के लिए प्रयास किया जाएगा। इसके लिए सभी ग्रुप को अकादमिक चर्चाओं में सहभागिता के लिए सक्रिय रहना होगा। जिले में कुशल शिक्षकों के सहयोग से बनाए जा रहे विभिन्न वीडियोज को अपलोड करवाते हुए उनका डाइट के अकादमिक सदस्यों के माध्यम से नियमित परीक्षण कर पब्लिक के व्यू एवं उपयोग के लिए अप्रूवल के लिए टीम तैयार रखें।

ट्रेंडिंग वीडियो