script

राजिम माघी पुन्नी मेला की तैयारी अंतिम चरण में 27 फरवरी से मेला प्रारंभ

locationरायपुरPublished: Feb 25, 2021 05:46:54 pm

Submitted by:

dharmendra ghidode

मेला के लिए जिम्मेदार अधिकारी ले रहे हैं तैयारियों का जायजा

राजिम माघी पुन्नी मेला की तैयारी अंतिम चरण में 27 फरवरी से मेला प्रारंभ

राजिम माघी पुन्नी मेला की तैयारी अंतिम चरण में 27 फरवरी से मेला प्रारंभ

नवापारा-राजिम. राजिम माघी पुन्नी मेला 27 फरवरी से प्रारंभ हो रहा है। मेले की तैयारी को लेकर शासन प्रशासन पूरी तैयारी के साथ डटे हुए हैं। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए पीडब्ल्यूडी, पीएचई, वन विभाग, पुलिस विभाग सहित अनेकों विभागों को जिम्मेदारी दी गई है। तमाम विभागीय अधिकारी अपने मातहत कर्मचारियों को दिशा-निर्देश देकर काम को शीघ्र अतिशीघ्र पूर्ण कराने के लिए लगे हुए हैं।
बुधवार की शाम तक का जायजा लेने के बाद जो दिखाई पड़ा उसमें काम लगभग पूर्णता की ओर है। विदित हो कि 26 फरवरी शुक्रवार को पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू तैयारियों की समीक्षा करने पहुंच सकते हैं, जिसके चलते सभी विभाग युद्धस्तर पर माघी पुन्नी मेला की तैयारी में जुट गए हैं। पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा नदी में कुलेश्वर महादेव मंदिर से मुख्य मंच तक यातायात के लिए रेत की सड़क बोरी और फर्शी लगाकर पूरी कर ली गई है, वहीं अन्य अस्थाई रास्तों पर कार्य जारी है।
साथ ही पीएचई व्दारा पेयजल व्यवस्था के लिए चारों तरफ पाइप लाइन बिछाकर नल की टोटी लगा रहे हैं, वहीं जगह जगह अस्थायी शौचालय का निर्माण किया गया है। पुण्य स्नान के लिए भव्य कुंड का निर्माण किया जा रहा है। मुख्य मंच स्थल के पास पुलिस कंट्रोल रूम बनाया गया है, यहां पर पूरे मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरा लगाकर निगरानी रखी जाएगी इसके अलावा पुलिस जवानों की टीम चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेगी। शासकीय योजनाओं की जानकारी देने के लिए शासकीय स्टाल लगाया जा रहा है, इसके अलावा आम जनता तक पल पल की खबर मिलती रहे। इसके लिए मीडिया सेंटर का निर्माण किया गया है।
मेले की व्यवस्था का जायजा लेने के लिए देर शाम मुख्यमंच स्थल पर जिला पंचायत सीईओ चंद्रकांत वर्मा, उप पुलिस अधीक्षक सुखनंदन राठौर, ओएसडी गिरीश बिस्सा, तहसीलदार ओपी वर्मा, पीडब्ल्यूडी एसडीओ एमके साहू सहित अनेक अधिकारी मौजूद रहे।
मीना बाजार तैयारइधर मेला मैदान में लोगों के मनोरंजन के लिए मीना बाजार लगभग तैयार है। जो कि 26 की शाम तक शुरू होने की संभावना है। मीना बाजार का आकर्षण झूला और मौत का कुंआ रहता है। जो लोगों को आकर्षित करती है। मेले में सुरक्षा व्यवस्था की सबसे अधिक जिम्मेदारी पुलिस विभाग पर रहती है, इसके लिए पिछले कई दिनों से विभागीय अधिकारी लगातार बैठक लेकर व्यवस्था को दुरुस्त करने में जुटे हुए हैं, बुधवार को भी व्यवस्था के संबंध में बैठक आहूत की गई, जिसमें पूरे मेला क्षेत्र को तीन भागों में बांटा गया है इसके अलावा जगह-जगह सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा जिससे बदमाश या मनचले लोगों पर तत्काल कार्यवाही की जा सके। मेले की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए राजिम नवापारा को जोडऩे वाले पुल पर डिवाइडर बना दिया गया है, जिससे भगदड़ एवं जाम की स्थिति नहीं होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो