script14 कोयला खदानों में नवम्बर तक उत्पादन शुरू करने की तैयारी | Preparation to start production in 14 coal mines by November | Patrika News

14 कोयला खदानों में नवम्बर तक उत्पादन शुरू करने की तैयारी

locationरायपुरPublished: Sep 19, 2019 01:17:05 pm

Submitted by:

Rahul Jain

केंद्रीय कोयला सचिव और छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव ने की समीक्षा

Coal India

Coal India

रायपुर. प्रदेश के १४ विभिन्न कोयला खदानों को नवम्बर के अंत तक शुरू करने के लिए प्रशासनिक कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए बुधवार को मंत्रालय में मुख्य सचिव सुनील कुजूर और केंद्रीय कोयला सचिव सुमंत चौधरी की मौजूदगी में कोल ब्लॉकों के उत्पादन की समीक्षा के लिए 15वीं मॉनिटरिंग समिति की बैठक हुई। इसमें नवम्बर 2019 तक कोयला उत्पादन के लिए जरूरी सभी प्रक्रियाओं को पूरा कर लेने और कोयले का उत्पादन प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए हैं।
समीक्षा बैठक में छत्तीसगढ़ राज्य में कोयले का उत्पादन कर रहे और कोयले का उत्पादन शुरू करने वाले कम्पनियों के साथ कोयला उत्पादन के प्रगति के विषय में विस्तार से चर्चा की गई। राज्य में स्थित 14 विभिन्न कोयला खदानों में कोयले के उत्पादन के लिए जरूरी पर्यावरण-वन विभाग की अनुमति, ग्राम सभाओं एवं जन सुनवाई का आयोजन, प्रभावितों को मुआवजा वितरण एवं रोजगार आदि के विषय में विस्तार से समीक्षा की गई।
बैठक में वाणिज्य एवं उद्योग के प्रमुख सचिव मनोज पिंगवा, प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी, सचिव राजस्व एनके खाखा, विशेष सचिव खनिज अन्बलगन पी. सहित एनटीपीसी लिमिटेड, हिन्डाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड, अम्बुजा सीमेंट लिमिटेड, बालको लिमिटेड के प्रतिनिधि मौजूद थे।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ली जानकारी

बैठक में मुख्य रूप से गारे-पलमा सेक्टर-1,2,3, गीधमुरी-पतुरिया, परसा, मदनपुर साउथ, तलाईपाली, गारे-पलमा-4, गारे-पलमा-5, गारे-पलमा-8, परसा ईस्ट-काटा बासन, चोटिया, केरवा, केंटे एक्सटेंसन, बनाई, भालूमुड़ा कोयला खदानों में उत्पादन के लिए संबंधित जिलों के कलेक्टरों और वन परिक्षेत्राधिकारी के साथ वीडियों कॉन्फें्रसिंग से वस्तुस्थिति की जानकारी ली गई। ये सभी कोयला खदान रायगढ़, कोरबा, सरगुजा, जशपुर जिले में स्थित हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो