scriptटीका रखने की टेंशन लगभग खत्म: वैक्सीन को -20 डिग्री तक के तापमान में रखने की तैयारी पूरी | Preparations for keeping vaccine in temperature up to -20 degree | Patrika News

टीका रखने की टेंशन लगभग खत्म: वैक्सीन को -20 डिग्री तक के तापमान में रखने की तैयारी पूरी

locationरायपुरPublished: Dec 17, 2020 01:08:43 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 1.24 लाख मेडिकल वर्कर्स को टीके लगेंगे। इसे लेकर तैयारियां जोरों पर है।

Corona Vaccine----कोवैक्सीन लेने के बाद मदिरापान से रहना होगा दूर

Corona Vaccine—-कोवैक्सीन लेने के बाद मदिरापान से रहना होगा दूर

रायपुर. देश-प्रदेश में इन दिनों सिर्फ कोरोना टीका और टीकाकरण को लेकर चर्चा है। हर किसी को टीके का इंतजार है क्योंकि यही महामारी से होने वाली मौतों को कम कर सकता है। छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 1.24 लाख मेडिकल वर्कर्स को टीके लगेंगे। इसे लेकर तैयारियां जोरों पर है।

मगर, राज्य स्वास्थ्य विभाग को यह नहीं पता कि टीका का नेचर (प्रकृति) क्या होगा? अब अगर टीके को -20 डिग्री सेल्शियस पर रखना हो या फिर 2 से 8 डिग्री तापमान पर, राज्य में दोनों स्तर की सुविधाएं मौजूद हैं क्योंकि अब तक आई सभी वैक्सीन इन्हीं 2 तापमान के बीच ही रखी जा रही है।

रायपुर में डीकेएस हॉस्पिटल के पीछे सेंट्रल कोल्ड स्टोरेज सेंटर में टीकों को रखने की सभी तैयारियां हैं। कोरोना टीके के पहले 17 जनवरी को साल का पहला पल्स पोलियो अभियान शुरू होने जा रहा है। यह एक प्रकार से कोरोना टीकों के भंडारण, परिवहन और वितरण का परीक्षण कहा जा सकता है।

यह अभियान दशकों से चला आ रहा है। जो राज्य में सफल रहा है। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर ने बताया कि 80 कोल्ड स्टोरेज पॉइंट्स बढ़ाए जाने का काम भी अंतिम चरणों में है। मेडिकल और अन्य स्टाफ का प्रशिक्षण भी जारी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो