पैरोल और अग्रिम जमानत पर भेजे गए कैदियों को कोरोना जांच के बाद ही मिलेगा जेलों में प्रवेश

लगातार जेलों में संक्रमित कैदियों और विचाराधीन कैदियों के मिलने की घटना को जेल मुख्यालय ने गंभीरता से लिया है। रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग के बाद अंबिकापुर जेल में कोरोना पाजिटिव कैदियों के मिलने के बाद सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने कहा गया है।

By: Karunakant Chaubey

Published: 30 Sep 2020, 06:01 PM IST

रायपुर. कोरोना संक्रमण की जांच कराने के बाद ही पैरोल और अंतरिम जमानत पर रिहा किए गए कैदियों को जेल में वापसी होगी। लगातार बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए जेल प्रशासन द्वारा इसका निर्णय लिया गया है। सभी केंद्रीय, जिला और उपजेल प्रभारियों को उनकी जांच कराने के निर्देश दिए गए है। साथ ही किसी भी तरह के संक्रमण और बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत चेकअप कराने की हिदायत दी गई है।

बताया जाता है कि लगातार जेलों में संक्रमित कैदियों और विचाराधीन कैदियों के मिलने की घटना को जेल मुख्यालय ने गंभीरता से लिया है। रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग के बाद अंबिकापुर जेल में कोरोना पाजिटिव कैदियों के मिलने के बाद सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने कहा गया है।

घर भेजे गए 2500 कैदी

हाइकोर्ट के आदेश पर अप्रैल-मई २०२० में करीब २५०० कैदियों के अंतरित जमानत और पैरोल पर रिहा किए गए है। इन सभी को ३० दिन के लिए अस्थाई रूप से घर भेजा गया है। साथ ही जेल से रिहाई के दौरान सभी को उन्हें आगामी आदेश तक घरों में रहने और वापिस बुलवाए जाने उपस्थिति दर्ज कराने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन लगातार संक्रमण बढऩे के बाद सभी की पैरोल अवधि को बढ़ाने के आदेश जारी किए गए थे। इस समय ३० सितंबर तक सभी को राहत दी गई है। साथ ही १ अक्टूबर को उपस्थिति दर्ज कराने कहा गया है। हालांकि स्थिति को देखते हुए हाइकोर्ट पूरे मामले की समीक्षा करने के बाद जल्दी ही आदेश जारी करेगी।

सख्ती से जांच

हाइकोर्ट के आदेश पर पैरोल और अंतरित जमानत जमानत पर भेजे गए कैदियों की वापसी होगी। इसके आदेश जारी होने के बाद उपस्थिति दर्ज कराने पर सभी कैदियों के स्वास्थ्य की जांच कराई जाएगी। इसके लिए सभी जेलों प्रभारियों को निर्देशित किया गया है।

-केके गुप्ता, जेल डीआईजी

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned