scriptसरकार की अनुमति के बाद स्कूल खोलने की तैयारी में जुटे निजी स्कूल संचालक, गाइडलाइन का इंतजार | Private school preparing to open, waiting for guidelines | Patrika News

सरकार की अनुमति के बाद स्कूल खोलने की तैयारी में जुटे निजी स्कूल संचालक, गाइडलाइन का इंतजार

locationरायपुरPublished: Jul 22, 2021 09:22:35 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Schools reopen in Chhattisgarh: कोरोना संक्रमण कम होने के बाद राज्य कैबिनेट ने स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। इस फैसले पर निजी स्कूल संचालकों ने प्रशंसा जताई है और गाइडलाइन का इंतजार कर रहे हैं।

school_reopen.jpg

School Reopen in Haryana-Gujarat Amid Corona Case, Know Full Details

रायपुर. Schools reopen in Chhattisgarh: कोरोना संक्रमण कम होने के बाद राज्य कैबिनेट ने स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। इस फैसले पर निजी स्कूल संचालकों ने प्रशंसा जताई है और गाइडलाइन का इंतजार कर रहे हैं। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि स्कूलों का निर्देश राज्य शासन से निर्देश मिलने के बाद जारी किया जाएगा। स्कूलों के लिए गाइडलाइन क्या बनेगी? यह निर्णय भी सचिवालय स्तर से होगा। स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने मामले में वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशों का पालन करने की बात कही है।

यह भी पढ़ें: सरकार का बड़ा फैसला: 2 अगस्त से खुलेंगे कॉलेज और 10वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूल

स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया, कि स्कूल खुलने के बाद निजी स्कूल संचालकों को केंद्र की गाइडलाइन से मिलते जुलते नियमों का पालन करना होगा। स्कूलों में साफ-सफाई की व्यवस्था के साथ सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। विभागीय अधिकारियों के अनुसार स्कूलों को सफाई- हाइजीन से जुड़ी तैयारियां संस्था खुलने से पूर्व करनी होगी।
संस्था में सेनिटाइजेशन प्रक्रिया का ध्यान रखना होगा और हाथ साफ करने की उचित व्यवस्था करनी होगी। प्रवेश और बाहर निकलने के लिए एंट्री अलग-अलग करनी होगी। दो लोगों के बीच 6 फीट की दूरी होना अनिवार्य होगा। क्लासरूम, लैब व खेल के मैदान में सभी को मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें: 1 अगस्त से शुरू होंगे इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन, ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे छात्र

अभिभावकों की सहमति ज़रूरी
सबसे अहम बात बच्चों के अभिभावकों के लिखित इजाज़त के बाद भी बच्चे स्कूल आ सकेंगे। क्लास में उपस्थिति को लेकर रियायत दी जाएगी। स्कूल प्रबंधन अभिभावकों को पूरी जानकारी देनी होगी। इनके अलावा यूनिसेफ़ की ओर से जारी ‘सेफ स्कूल एंवॉयरमेंट; की चेकलिस्ट भी स्कूल अध्यापकों और अभिभावकों को दी जाएगी ताकि वो दिए गए नियमों का पालन करते हुए कोविड-19 के संक्रमण को रोक सकें।

रायपुर के जिला शिक्षा अधिकारी अशोक नारायण बंजारा ने कहा, मंत्री परिषद की बैठक में स्कूल खोलने को सहमति बनी है। अब तक स्कूल किस क्लास तक का खुलेगा? इस संबंध में स्पष्ट लिखित निर्देश नहीं मिला है। वरिष्ठ अधिकारियों का जो भी निर्देश होगा, उसका पालन कराया जाएगा। निजी स्कूल मनमानी ना करें, इसलिए नोडलों को निगरानी रखने का निर्देश दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो