scriptसरकार के आदेश के बावजूद निजी स्कूल मांग रहे पालकों से फीस, शिकायत जिला शिक्षा अधिकारी से | private schools seeking fees from parents despite government orders | Patrika News

सरकार के आदेश के बावजूद निजी स्कूल मांग रहे पालकों से फीस, शिकायत जिला शिक्षा अधिकारी से

locationरायपुरPublished: Jul 05, 2020 04:48:55 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

स्कूल ने अपने विद्यार्थियों को पिछले दिनों मैसेज किया था। मैसेज में पालकों से तीन माह की फीस मांगी। फीस नहीं देने के एवज में स्कूल प्रबंध ऑनलाइन क्लास की ट्यूशन फीस मांगी है और प्रिंसिपल को मेल करके फीस कब जमा करेंगे, इस बात का जवाब मांगा है।

रायपुर. राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण काल के मद्देनजर निजी स्कूल संचालकों को पालकों से फीस नहीं लेने का निर्देश दिया है। राज्य सरकार के निर्देश के बावजूद निजी स्कूल पालकों से फीस मांग रहे हंै, और फीस नहीं जमा करने पर उनके बच्चों को शिक्षा नहीं दे रहे है। सड्डू इलाके में संचालित निजी स्कूल की शिकायत जिला शिक्षा विभाग में पालकों ने की है। पालकों ने स्कूल प्रबंधन पर कार्रवाई करने की मांग जिला शिक्षा अधिकारी से की है।

यह है पूरा मामला

सड्डू इलाके में संचालित स्कूल ने अपने विद्यार्थियों को पिछले दिनों मैसेज किया था। मैसेज में पालकों से तीन माह की फीस मांगी। फीस नहीं देने के एवज में स्कूल प्रबंध ऑनलाइन क्लास की ट्यूशन फीस मांगी है और प्रिंसिपल को मेल करके फीस कब जमा करेंगे, इस बात का जवाब मांगा है। पत्र जारी करने के बाद स्कूल प्रबंधन ने १ जुलाई को ऑनलाइन क्लास का ऐप साफ्टवेयर अपग्रेड पालकों से कराया और उन स्टूडेंट्स को ऑनलाइन क्लास से बाहर कर दिया, जिनके पालकों ने स्कूल प्रबंधन के आदेश के बावजूद फीस जमा नहीं की है।

निजी स्कूलों पर सख्त कार्रवाई नहीं

स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने पालकों से फीस नहीं वसूलने का निर्देश तो जारी कर दिया है, लेकिन मनमानी करने वाले स्कूल प्रबंधन पर सख्त दबाव नहीं बना पा रहा है। स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों की इस लापरवाही का खमियाजा पालक उठा रहे हैं। पालकों की शिकायत और स्कूल प्रबंधन का पत्र पत्रिका के पास मौजूद है।

मैंने पालकों की शिकायत पर स्कूल प्रबंधन को हिदायत देकर आदेश वापस लेने का निर्देश दिया है। निर्देश के उल्लंघन की शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

– जीआर चंद्राकर, जिला शिक्षा अधिकारी, रायपुर।

ट्रेंडिंग वीडियो