scriptपति-पत्नी के बीच नहीं आनी चाहिए ये दिक्कतें, दांपत्य जीवन मेें आती हैं मुश्किलें, जानिए प्यार बढ़ाने के ये है उपाय | problems should not come between husband-wife, increase love | Patrika News

पति-पत्नी के बीच नहीं आनी चाहिए ये दिक्कतें, दांपत्य जीवन मेें आती हैं मुश्किलें, जानिए प्यार बढ़ाने के ये है उपाय

locationरायपुरPublished: Aug 12, 2020 09:52:29 pm

Submitted by:

bhemendra yadav

चाणक्य नीति कहती है कि पति और पत्नी को एक दूसरे के प्रति आस्था और समर्पण का भाव होना चाहिए. जब इन चीजों की कमी आती है तो संबंध मधुर होने की बजाए कड़वे होने लगते हैं.

पति-पत्नी के बीच नहीं आनी चाहिए ये दिक्कतें, दांपत्य जीवन मेें आती हैं मुश्किलें, प्यार बढ़ाने के ये उपाय

पति-पत्नी के बीच नहीं आनी चाहिए ये दिक्कतें, दांपत्य जीवन मेें आती हैं मुश्किलें, प्यार बढ़ाने के ये उपाय

चाणक्य के अनुसार पति और पत्नी का संबंध सबसे मजबूत होता है. लेकिन यदि कुछ बातों का ध्यान न रखा जाए तो ये मजबूत संबंध भी कमजोर पड़ने लगता है. इसलिए चाणक्य की इन बातों को कभी नहीं भूलना चाहिए.
चाणक्य नीति कहती है कि पति और पत्नी को एक दूसरे के प्रति आस्था और समर्पण का भाव होना चाहिए. जब इन चीजों की कमी आती है तो संबंध मधुर होने की बजाए कड़वे होने लगते हैं. दांपत्य जीवन में यह स्थिति बिल्कूल भी अच्छी नहीं होती है.

पति और पत्नी के संबंध खराब होने से आती हैं मुश्किलें
पति और पत्नी के बीच जब संबंध मधुर नहीं रहते हैं तो कई प्रकार की मुश्किलें आती हैं. घर की सुख शांति का नाश हो जाता है. मानसिक तनाव के चलते निर्णय लेने में दिक्कत आती है. समय रहते इस स्थिति को न सुधारा जाए तो कलह और विवाद आरंभ हो जाता है. जो संबंधों में जहर घोलने का कार्य करते हैं. इसलिए ऐसी स्थिति को कभी न आने दें.

एक दूसरे को समझें
चाणक्य नीति कहती है कि पति और पत्नी जीवन रूपी रथ के दो पहिए हैं. पति और पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए सबसे जरुरी है कि एक दूसरों को भलिभांत से समझें. जबतक एक दूसरे को समझने की कोशिश नहीं करेंगे तब तक दांपत्य जीवन में मधुरता नहीं आ सकती है.

एक दूसरे की भावनाओं की इज्जत करें
पति और पत्नी के रिश्ते में एक दूसरे की भावनाओं की इज्जत करनी चाहिए. जब ऐसा नहीं होता है तो रिश्तों में खटास आना आरंभ हो जाता है, और यही प्रवृत्ति बाद में टकराव और विवाद का कारण बनती है.

दिखावा और झूठ से बचें
पति और पत्नी का रिश्ता पानी की तरह निर्मल और साफ होना चाहिए. इस रिश्ते में दिखावा और झूठ को न आने दें. पति-पत्नी के रिश्ते में इन चीजों का शामिल होना, अच्छा नहीं होता है. इससे संबंध में कमजोरी आती है और कलह के बीज अंकुरित होते हैं.

एक पति और पत्नी के बीच इस तरह का तालमेल होना चाहिए

* सबसे पहले तो इस बात को समझ ले कि आपको अब अकेले जिवन नही जीना है ये बहुत महत्वपुर्ण है क्योंकि इससे आपका मन अपनी चलाने की कम चाहेगा ।
* हर बात चाहे छोटी हो या बड़ी आपस मे बताये जरूर भले ही वो आप अकेले ही कर रहे हो या कर सकते हो पर एक दूसरे से उस बारे में बात अवश्य करे …इससे दूसरे को ये अहसास बना रहता है कि आप उन्हें अहमियत देते है और आपका अहंकार भी दबा रहता है क्योंकि अगर एक बार अहंकार जग गया तो आप दूसरे को छोटा समझने लगोगे और ये बिल्कुल भी अच्छा नही है।
* दोनों के बीच कोई प्राइवेसी न हो मतलब आपसे कौन मिलता है कौन बात करता है चाहे आफिस हो फ़ोन पे या घर पे यहाँ तक कि यात्रा में भी एक दूसरे को सम्पूर्ण जानकारी दे चाहे वो बात महत्वपूर्ण हो या न हो….लेकिन खुद से ही पूछने पे नही ।
* आजकल लोगो को एक दूसरे के मोबाइल पे बहुत शक रहता है ( कारण भी है) अतः हो सके तो मोबाइल में कोई पासवर्ड न लगाएं और अगर बाहरी व्यक्तियों की वजह से लगाना ही है तो अपने पति या पत्नी को वो बता दे….और उनसे भी कहे ये करने को मुझे यकीन है अगर आप पहल करोगे तो दूसरे भी करेंगे और इससे शक की गुंजाइश कम हो जाएगी जो कि सुखी जीवन के लिए आवश्यक है ।
* कितना भी बिजी रहते हो दिनभर में 2 घण्टे एक दूसरे को अवश्य दे अगर बाहर जा सकते है तो बढ़िया है नही तो घर पर ही एक दूसरे को दिनभर क्या क्या हुआ और ढेर सारी बाते करे.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो