डीकेबीएसएसवॉय से नए अस्पतालों के अनुबंध के लिए प्रक्रिया शुरू

नया अनुबंध होने तक पुराने अनुबंधित अस्पताल करते रहेंगे काम, हॉस्पीटल इम्पेनलमेन्ट के लिए दिशा-निर्देश जारी

By: abhishek rai

Published: 18 Feb 2020, 09:52 PM IST

रायपुर. राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना डॉ. खूबचन्द बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना (डीकेबीएसएसवॉय) व आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में निजी अस्पतालों को अनुबंधित करने के प्रक्रिया शुरू हो गई है। नए सिरे से अस्पतालों का अनुबंध किया जाएगा। नया अनुबंध होने तक पुराने अनुबंधित अस्पताल काम करते रहेंगे। योजना से अनुबंध करने के लिए डीकेबीएसएसवॉय की वेबसाइट पर दिशा निर्देश भी जारी कर दिया गया है। अस्पतालों को योजना से अनुबंध के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अस्पतालों की जांच के बाद उन्हें योजना से जोड़ा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों का कहना है कि नए अस्पतालों के अनुबंधित हो जाने के बाद पूर्व के अनुबंधित अस्पतालों की मान्यता समाप्त हो जाएगी। नए अस्पतालों को नया आईडी व पासवर्ड दिया जाएगा।

कम हो सकती है संख्या
प्रदेशभर में १२९१ पुराने अनुबंधित अस्पताल है। नए अनुबंध में इसकी संख्या कम हो सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि दंत, मोतियाबिंद समेत कई बीमारियों को डीकेबीएसएसवॉय से बाहर कर दिया गया है। इन बीमारियों का इलाज अब सरकारी अस्पतालों में ही होगा। बीमारियों कम होने से अस्पतालों की संख्या भी कम हो जाएगी।

नए अनुबंध के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है। योजना से अनुबंध के लिए जो अस्पताल इच्छुक हैं, उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

डॉ. श्रीकांत राजिमवाले, डिप्टी डायरेक्टर, डीकेबीएसएसवॉय व आयुष्मान योजना

abhishek rai Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned