scriptबस्तर में टाटा के लिए अधिग्रहित जमीन किसानों को लौटाने की प्रक्रिया शुरू | Process of returning land acquired for Tata in Bastar started | Patrika News

बस्तर में टाटा के लिए अधिग्रहित जमीन किसानों को लौटाने की प्रक्रिया शुरू

locationरायपुरPublished: Jan 10, 2019 09:09:15 am

Submitted by:

Deepak Sahu

टाटा इस्पात संयंत्र के लिए बस्तर के 10 गांवों की अधिगृहीत जमीन लौटाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है

farmer

बस्तर में टाटा के लिए अधिग्रहित जमीन किसानों को लौटाने की प्रक्रिया शुरू

रायपुर. टाटा इस्पात संयंत्र के लिए बस्तर के 10 गांवों की अधिगृहीत जमीन लौटाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। राजस्व विभाग ने बुधवार को इसके आदेश जारी कर दिए। राजस्व सचिव एन.के. खाखा के मुताबिक राजस्व अभिलेखों में अधिगृहीत निजी भूमि से उद्योग विभाग का नाम हटाकर राजस्व विभाग दर्ज किया जाएगा।
फिर राजस्व अभिलेखों को दुरुस्त किया जाना है। उसके बाद राजस्व विभाग उस जमीन का कब्जा लेगा और मूल भूस्वामियों अथवा उनके उत्तराधिकारियों को जमीन लौटाने का असल काम शुरू करेगा। तहसीलदार अलग-अलग प्रकरण पंजीबद्ध किए करेंगे।
उसके बाद तहसीलदार ही मूल भूस्वामी अथवा उनके उत्तराधिकारी के नाम से राजस्व अभिलेख सुधारने का आदेश पारित करेंगे। अभिलेखों में नाम दर्ज हो जाने के बाद किसानों को उनकी जमीन का कब्जा दे दिया जाएगा।भूपेश मंत्रिमंडल ने 25 दिसम्बर को बस्तर जिले के 10 गांवों के किसानों की निजी जमीन वापस करने का फैसला किया था।
2008 में हुआ था अधिग्रहण : टाटा इस्पात संयंत्र के लिए ये भूमि फरवरी और दिसम्बर 2008 में अधिगृहीत की गई थी, लेकिन कंपनी ने वहां उद्योग नहीं लगाया। इसके साथ ही वहां के प्रभावित किसान राज्य सरकार से अपनी भूमि वापस दिलाने की मांग लम्बे समय से कर रहे थे।

1707 किसानों की जमीन
इस आदेश से 10 गांवों के 1707 किसानों को फायदा होगा। उनकी 1764 एकड़ से अधिक जमीन अधिग्रहण के जद में आई थी। जिन गांवों के किसानों को उनकी भूमि वापस मिलेगी, वह बड़ांजी, बड़ेपरोदा, बेलर, बेलियापाल, छिन्दगांव, दाबपाल, धुरागांव, कुम्हली, सिरिसगुड़ा और टाकरागुड़ा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो