scriptगोवंश की बढ़ी तादाद, नई गोशालाओं का प्रस्ताव | Dharmpura tied-stall cowshed Nagar Nigam meeting | Patrika News

गोवंश की बढ़ी तादाद, नई गोशालाओं का प्रस्ताव

locationरायपुरPublished: Feb 05, 2016 09:43:00 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

नगर निगम गोशाला धर्मादा प्रबंधन समिति की बैठक शुक्रवार को समिति अध्यक्ष
पवन अग्रवाल की अध्यक्षता में बंधा-धर्मपुरा गोशाला परिसर में आयोजित की
गई।

नगर निगम गोशाला धर्मादा प्रबंधन समिति की बैठक शुक्रवार को समिति अध्यक्ष पवन अग्रवाल की अध्यक्षता में बंधा-धर्मपुरा गोशाला परिसर में आयोजित की गई।

इसमें गोशाला में बढ़ती गायों की संख्या को देखते हुए पास ही खाली पड़ी निगम की 24 बीघा जमीन को भी गोशाला कार्य में लेने का प्रस्ताव पास किया गया।

इसमें 4 बीघा पर गोशाला के लिए भवन तथा शेष 20 बीघा पर बाउण्ड्रीवाल बनवाकर गायों के चारा खाने के काम लेने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही किशोरपुरा कायनहाउस को भी गोशाला में तब्दील करने का निर्णय लिया गया।

उम्मेदगंज में आधुनिक गोशाला
बैठक में उम्मेदगंज में निगम की 15 बीघा भूमि पर आधुनिक गोशाला बनाने का प्रस्ताव भी आम सहमति से पास किया गया। इस गोशाला में दुधारू गायों को रखने तथा गौमूत्र आदि से बनने वाली औषधियों की यूनिट्स लगाने का निर्णय लिया गया।

सौर ऊ र्जा व गोबर गैस प्लांट लगेंगे
बंधा धर्मपुरा गोशाला में गोबर गैस व सौर ऊ र्जा से बिजली बनाने के लिए प्लांट स्थापित करने, गायों के लिए पानी की परेशानी को देखते हुए पठारी क्षेत्र से बहकर आने वाले बरसाती पानी को रोकने के लिए एनिकट बनाने व चारा तौल के लिए धर्मकांटा लगाने का निर्णय लिया गया।

गौ मित्र मण्डल बनाए जाएंगे
शहर में जगह-जगह बेचे जा रहे चारे के चलते पैदा हो रही गंदगी व यातायात में व्यवधान की समस्या को देखते हुए गौ मित्र मण्डल के गठन करने का निर्णय लिया गया। इस मण्डल में ऐसे लोगों को जोड़ा जाएगा जो गायों को चारा डालने के लिए दी जाने वाली दान की राशि एकत्रित करेंगे, इसके बाद उस राशि से चारा खरीद कर निगम की गोशालाओं में गायों को डालेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो