Pt. Ravishankar Shukla University: कॉलेजों में करीब 8 हजार सीटें खाली, दाखिला कल तक

Pt. Ravishankar Shukla University: कुलपति की इजाजत के बाद ऑफलाइन प्रवेश.

By: Bhupesh Tripathi

Updated: 08 Oct 2021, 06:54 PM IST

रायपुर। प्रदेश में कॉलेजों में एडमिशन की डेडलाइन 9 अक्टूबर है। प्रदेश के विश्वविद्यालय-महाविद्यालयों में प्रवेश लेने का कल अंतिम दिन है। रविवि प्रबंधन के अनुसार विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों में यूजी की 42 हजार 705 सीटें हैं। इनमें से लगभग 8 हजार सीट 5 अक्टूबर तक रिक्त थी। शनिवार की शाम तक इन सीटों के फुल होने की उम्मीद रविवि प्रबंधन ने जताई है। रविवि प्रबंधन के अनुसार चार बार प्रवेश प्रक्रिया की तिथि में संशोधन हो चुका है। शनिवार को प्रदेश में प्रवेश प्रक्रिया का अंतिम दिन होगा।

ज्यादा नंबर आने से प्रबंधन भी परेशान
कोरोना काल में बारहवीं के छात्रों को बड़ी मात्रा में नंबर मिले, इसलिए ग्रेजुएशन में प्रवेश के लिए कट ऑफ ज्यादा था। प्रमुख कॉलेजों में 90 प्रतिशत नंबर पाने वाले को ही प्रवेश के लिए बुलाया गया। कॉम्प्टीशन ज्यादा होने की वजह से 80 प्रतिशत अंक लाने वाले कई छात्र मेरिट लिस्ट से छूट गए। ऑफलाइन मोड में प्रवेश प्रक्रिया से कई महाविद्यालयों की सीट शत प्रतिशत फुल हो गई है।

निजी कॉलेजों की सीटें खाली
जानकारी के मुताबिक रायपुर के रायपुर के टॉप-5 कॉलेज साइंस कॉलेज, छत्तीसगढ़ कॉलेज, दुर्गा कॉलेज, महंत कॉलेज, डीबी गल्र्स कॉलेज ने छात्रों को प्रवेश देने से अब मना कर दिया है। प्रायवेट कॉलेज में कुछ सीटें रिक्त है, उनमें प्रवेश लेने शनिवार को महाविद्यालय परिसर में होड लगी रहेगी।

फैक्ट फाइल

रविवि पर एक नजर
1.86 लाख बच्चे हर साल लेते हैं प्रवेश
144 कालेज हैं विवि के अंतर्गत
52 शासकीय कालेज की संख्या
27 अध्ययन शालाएं
45 हजार से अधिक छात्रों ने दाखिले के लिए भरे थे आवेदन
5 अक्टूबर तक लगभग 8 सीट थी रिक्त

कॉलेजों में प्रवेश लेने का 9 अक्टूबर को अंतिम दिन है। ऑनलाइन के बाद अब कुलपति के निर्देश लेकर ऑफलाइन मोड में भी प्रवेश दिया जा रहा है। नियमानुसार भर्ती की जाए, इस संबंध में पूर्व में निर्देश जारी किया जा चुका है। महाविद्यालयों को रिक्त सीटों की संख्या भेजने का निर्देश जारी किया गया है।
- डा. गिरीशकांत पांडेय, कुलसचिव, पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned