scriptPublic Service Commission exam question related to Bilaspur raipur cg | PSC ने पूछा बिलासपुर से जुड़ा यह सवाल, क्या आप जानते हैं इसका उत्तर ? | Patrika News

PSC ने पूछा बिलासपुर से जुड़ा यह सवाल, क्या आप जानते हैं इसका उत्तर ?

PSC Exam Questions: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने आईटीआई प्राचार्य वर्ग एक-दो, प्लेसेमेंट अधिकारी और सहायक संचालक के विभिन्न पदों में भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया। इसमें छत्तीसगढ़ से संबंधित अधिकांश सवाल पूछे गए।

रायपुर

Published: May 01, 2022 06:49:32 pm

PSC Exam Questions: रायपुर। रविवार को छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने आईटीआई प्राचार्य (ITI) वर्ग एक-दो, प्लेसेमेंट अधिकारी और सहायक संचालक के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया। युवाओं ने इसमें बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।

psc exam

प्रतिभागियों ने बताया कि इस बार छत्तीसगढ़ से जुड़े कई सवाल पूछे गए। इनमे मुख्य चर्चा का विषय बिलासपुर रहा। जानकारी के अनुसार परीक्षा में बिलासपुर से जुड़ा एक ख़ास सवाल पुछा गया था। जिसका उत्तर अधिकांश प्रतिभागियों को नहीं पता था।

दरअसल परीक्षा केंद्र से बाहर आए प्रतियोगियों ने बताया कि पर्चा औसत था। इसमें छत्तीसगढ़ से संबंधित अधिकांश सवाल पूछे गए। उन्ही में से एक प्रश्न में बिलासपुर जिले के स्थापना दिवस पर था। इसके लिए 1866, 1826,1861 तथा 1871 चार विकल्प दिए गए थे।

ये भी पढ़ें: अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

साथ ही समसमायिक घटनाक्रम में पूछा गया कि IPL 2022 में छत्तीसगढ़ के शशांक सिंह किस टीम की ओर से खेल रहे हैं। इसके लिए हैदराबाद, लखनऊ, चेन्न्ई एवं मुंबई का विकल्प दिया गया था।

प्रतियोगियों ने यह भी बताया कि आयोग ने कई ऐसे सवाल भी पूछे जिनका जवाब देना थोड़ा मुश्किल था। जैसे गोबर से विद्युत बनाने छग में किसका सहयोग लेने एमओयू किया गया।

ये प्रश्न भी पूछे गए

- छत्तीसगढ़ के किस फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुआ।

- छग वीरनी पुरस्कार 2021 की विजेता दूती चंद किस खेल से संबंध है।

- पेट चिरहा पीठ कबरा का क्या अर्थ है।

- माता कौशल्या का ऐतिहासिक मंदिर कहां है।

- मई 1920 में बिलासपुर जिला राजनैतिक सम्मेलन के अध्यक्ष थे।

- बिलासपुर जिले का स्थापना कब हुआ। जैसे प्रमुख सवाल थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करारकांग्रेस के चिंतन शिविर को प्रशांत किशोर ने बताया फेल, कहा- कुछ हासिल नहीं होगाउड़ान भरते ही बीच हवा में बंद हो गया Air India प्लेन का इंजन, पायलट को करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंगकोहली नहीं सहवाग की नज़र में ये है असल कप्तान, बोले – जो टीम बनाता है वह होता है नंबर 1आम लोग तो छोड़िए साहब... Anand Mahindra को भी है अपनी XUV700 की डिलीवरी का इंतज़ार! बताई ये वजहBJP राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक: PM नरेंद्र मोदी ने दिया 'जीत का मंत्र', जानें प्रधानमंत्री के संबोधन की बड़ी बातें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.