script

तालाबों व पेयजल के सार्वजनिक उपयोग से संक्रमण बढऩे का सर्वाधिक खतरा : कलेक्टर

locationरायपुरPublished: May 10, 2021 06:03:10 pm

Submitted by:

dharmendra ghidode

जिले के गांवों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए प्रकरणों में सबसे महत्वपूर्ण कारक तालाबों व पेयजल जैसे हैंडपंप, कुआं, डबरी का सार्वजनिक उपयोग के चलते हुआ हैं।

तालाबों व पेयजल के सार्वजनिक उपयोग से संक्रमण बढऩे का सर्वाधिक खतरा : कलेक्टर

तालाबों व पेयजल के सार्वजनिक उपयोग से संक्रमण बढऩे का सर्वाधिक खतरा : कलेक्टर

बलौदाबाजार. जिले के गांवों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए प्रकरणों में सबसे महत्वपूर्ण कारक तालाबों व पेयजल जैसे हैंडपंप, कुआं, डबरी का सार्वजनिक उपयोग के चलते हुआ हैं। कलेक्टर ने रविवार को बताया कि विषय विशेषज्ञों से जो रिपोर्ट मिली है, उसमें मौजूदा स्थिति में गांवों में संक्रमण बढऩे का महत्वपूर्ण कारक तालाबों के व पेयजल के विभिन्न स्रोतों का सार्वजनिक उपयोग के चलते हुआ है। जिससे संक्रमण की दर में एकाएक वृद्धि हुई हैं।
उन्होंने बताया कि कोई संक्रमित व्यक्ति यदि किसी तालाब के पानी का उपयोग करता हैं फिर स्वस्थ व्यक्ति उसका उपयोग करता हैं तो इससे संक्रमण तेज गति से फैल जाता हैं। वैसा ही कोई संक्रमित व्यक्ति सावर्जनिक उपयोग के हैंडपंप, नल का उपयोग करता है तो वैसा ही सामान्य लोगों में संक्रमण फैल जाता है। अत: उन्होंने सभी जिलावासियों से आग्रह किया है कि आप सभी यथासंभव तालाबों का उपयोग करने से बचें। साथ ही अगर उपयोग ही करना है तो बाल्टी में तालाब का पानी लेकर थोड़ा दूर में जाकर उसका उपयोग करें। साथ ही तालाबों में गुड़ाखू, ब्रशए कुल्ला, दातून करने जैसे कार्यो से बचें। ग्राम के सरपंच भी सतत रूप से सार्वजनिक पेयजल स्थलों में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करते रहें।

ट्रेंडिंग वीडियो