गर्मियों में कद्दू के बीज त्वचा और बालों को बनाते है खूबसूरत, ऐसे करें इस्तेमाल

कद्दू के बीज Pumpkin seeds भी सौंदर्य निखारने में काफी अहम होते हैं। कद्दू के बीज त्वचा और बाल, दोनों को चमक प्रदान कर लुक को बेहतर बनाते हैं। आइए जानते हैं त्वचा और बालों के लिए कितने फायदेमंद हैं कद्दू के बीज।

By: Anjalee Singh

Updated: 06 May 2019, 10:59 AM IST

रायपुर. आज खुद को संवारने और निखारने में कई तरह के सौंदर्य प्रसाधन का इस्तेमाल किया जाता है। इन सौंदर्य प्रसाधनों पर बहुत सारे पैसे खर्च किए जाते है। साथ ही इन सौंदर्य प्रसाधनों के साइड इफेक्ट होने का भी डर रहता है। दूसरी तरफ कई ऐसी प्राकृतिक चीजें हैं, जिनके इस्तेमाल से खुद को निखारा जा सकता है। कद्दू के बीज भी सौंदर्य निखारने में काफी अहम होते हैं। कद्दू के बीज त्वचा और बाल, दोनों को चमक प्रदान कर लुक को बेहतर बनाते हैं। आइए जानते हैं त्वचा और बालों के लिए कितने फायदेमंद हैं कद्दू के बीज।

झुर्रियां होती हैं कम
कद्दू के बीज त्वचा में कसावट लाते हैं और हमें झुर्रियों से बचाते हैं। इसका कारण है कद्दू के बीजों में जिंक और विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में होना। कद्दू के बीजों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और जिंक की मात्रा त्वचा की झुर्रियों को कम करके उसे बेहतर बनाने में मदद करती है और त्वचा पर समय से पहले बुढ़ापा नजर नहीं आता। इसलिए कद्दू के बीजों को डाइट में शामिल करें।

निखरती है त्वचा
त्वचा को स्वस्थ और निखरी बनाए रखने के लिए कद्दू के बीजों का इस्तेमाल बेहतर प्राकृतिक उपचार माना गया है। कद्दू के बीज त्वचा के रंग को साफ करने में मदद करते है। रोजाना इनका उपयोग करने से त्वचा साफ, सुंदर और चमकदार बनती है।

कील-मुहांसे
कद्दूू के बीज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते है, जो त्वचा से संबंधित विभिन्न समस्याओं जैसे दाग-धब्बे, कील-मुहांसे और डार्क सर्कल से हमें छुटकारा दिलाते है। कद्दू के बीजों का इस्तेमाल करते रहने से मुहांसे सूख जाते हैं और त्वचा खूबसूरत बनती है। कद्दू के बीजों में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो कि मुंहासों की सूजन और लालपन को कम करने में मदद करते हैं।

कोलेजन का स्तर
सुंदर और स्वस्थ त्वचा के लिए त्वचा में कोलेजन का पर्याप्त स्तर बनाए रखना जरूरी होता है। कोलेजन के बढ़ते स्तर के टूटने से त्वचा में तेजी से झुर्रियां पडऩे लगती है। कद्दू के बीजों की मदद से हम त्वचा की समस्याओं का निदान आसानी से कर सकते हैं।

बढ़ते हैं बाल
कद्दूू के बीजों में खनिज और विटामिन होते हैं, जो बालों को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इन बीजों में मौजूद यौगिक बालों के टूटने की प्रक्रिया को कम करके उसे मजबूती और खूबसूरती प्रदान करने में मदद करते हैं। आप चाहते हैं कि आपके बाल भी लंबे और चमकदार हों तो अपने खानपान में प्रमुखता से कद्दू के बीजों को शामिल कीजिए। यह आपके बालों को बेहतर ग्रोथ देंगे।

बालों का घनापन
बालों के लिए कद्दू के बीजों का सेवन करने और कद्दू के बीज के तेल की मालिश करना फायदेमंद होता है। कद्दू के बीजों में आयरन और लाइसिन जैसे दो पोषक तत्व होते हैं जो कि बालों को झडऩे से रोककर उन्हें घना बनाते हैं।

सफेद नहीं होते
कद्दू के बीजों में विटामिन ए, ई और बहुत से मिनरल्स जैसे पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम आयरन आदि पर्याप्त मात्रा में होते हैं। ये बालों को मजबूती और खूबसूरती देते हैं। इसमें मौजूद खनिज मेलेनिन बालों की सफेदी को रोककर प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद करता है। इन बीजों का इस्तेमाल ऑयल के साथ पेस्ट बनाकर भी कर सकते हंै ताकि बालों का समय से पहले झडऩा रुक सके।

रूखापन होता है दूर
कद्दू के बीज बालों के रूखेपन को दूर कर प्राकृतिक नमी को बनाए रखने में मदद करते हैं। इससे बालों में रूसी की समस्या भी दूर होती है। कद्दू के बीज बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करते हैं। इनसे बाल स्वस्थ और चमकदार बनते हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Show More
Anjalee Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned