scriptPunni Mela 2021: Punni fair in Raipur started from today for 3 days | Punni Mela 2021: आज से तीन दिन तक महादेव घाट में पुन्नी मेला, श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी | Patrika News

Punni Mela 2021: आज से तीन दिन तक महादेव घाट में पुन्नी मेला, श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

Punni Mela 2021: राजधानी के खारुन नदी के तट पर स्थित महादेव घाट में पारंपरिक पुन्नी मेला का आयोजन आज से शुरू हो रहा है। यह तीन दिनों तक चलेगा। लोक आस्था के इस महापर्व की तैयारियां पूरी हो गई है।

रायपुर

Published: November 19, 2021 10:01:06 am

रायपुर. Punni Mela 2021: राजधानी के खारुन नदी के तट पर स्थित महादेव घाट में पारंपरिक पुन्नी मेला का आयोजन आज से शुरू हो रहा है। यह तीन दिनों तक चलेगा। लोक आस्था के इस महापर्व की तैयारियां पूरी हो गई है। पूरे महादेव घाट व मंदिर परिसर को बिजली से रौशन किया गया है। महादेव घाट की छटा रंगीन लाइट से दृष्यनीय बनाया गया है। कोरोना के कारण 2 वर्षों तक मेला नहीं लगाया गया था। जिससे यहां अब दो साल बाद मीना बाजार, सर्कस, मौत का कुंआ, जादूगर का शो दिखाया जाएगा। मेले में मीना बाजार भी लग रहा है। इस बार श्रद्धालुओं की संख्या बढऩे के आसार हैं।
punni_mela_news.jpg
Punni Mela 2021: आज से तीन दिन तक महादेव घाट में पुन्नी मेला, श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी
पिछले 2 वर्षों तक कोरोना संक्रमण की वजह से पुन्नी मेले का आयोजन फीका पड़ गया था, लेकिन इस बार इस मेले में रौनक देखने को मिलेगी। कोरोना और लॉकडाउन के कारण दुकानदारों की आर्थिक स्थिति भी खराब हो चुकी थी। लेकिन इस बार मेला स्थल पर दुकान लगाने वाले दुकानदारों को काफी उम्मीदें हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए पिछले साल की तरह इस बार भी हटकेश्वर नाथ मंदिर में श्रद्धालु और भक्तों को कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन भी करना होगा। भक्त आसानी से भगवान हटकेश्वर नाथ का दर्शन कर सकेंगे।
यह मान्यता
कार्तिक पूर्णिमा मेले का आयोजन सन 1428 से हो रहा है। जहां पर आसपास के सैकड़ों गांव के हजारों लोग मेला घूमने और पुन्नी स्नान करने के साथ ही महादेव घाट पर हटकेश्वर नाथ मंदिर का दर्शन करते हैं। ऐसी मान्यता है कि 600 साल पहले राजा ब्रह्मदेव ने हटकेश्वर नाथ महादेव से संतान प्राप्ति की मन्नत मांगी थी। मन्नत पूरी होने पर 1428 में खारून नदी के किनारे कार्तिक पूर्णिमा के दिन राजा ने अपनी प्रजा को भोज के लिए आमंत्रित किया।यह परंपरा मेले के रूप में परिवर्तित हो गई जिसे पुन्नी मेला के नाम से जाना जाता है।
मीना बाजार लगाने की मिली है अनुमति
महादेव घाट में स्थाई तौर पर लगभग 50 दुकानें लगती हैं। इस बार मीना बाजार के आयोजन की अनुमति प्रशासन द्वारा दे दी गई है। जिससे स्थानीय और बाहरी दुकानदारों के साथ ही मीना बाजार का संचालन करने वालों को अच्छे व्यापार की उम्मीद नजर आ रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहकर्नाटक में कोरोना की रफ्तार तेज, 47  हजार से अधिक नए मामलेरामगढ़ पचवारा में बरसे टिकैत, कहा किसानों की जमीन को छीनने नहीं दिया जाएगाप्रदेश के डेढ़ दर्जन जिलों में रेत का अवैध परिवहन जारी, सरकार को करोड़ों का नुकसान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.