महादेवघाट में पुन्नी मेला की तैयारियां जोरों पर कल दिखेगा भव्य रूप

इस बार मेले की भव्यता लोगों को करेगी आकर्षित

रायपुर. कार्तिक पूर्णिमा के दिन राजधानी रायपुर के महादेव घाट पर बरसों से पुन्नी मेला का आयोजन किया जा रहा है। इस साल भी कार्तिक पूर्णिमा पर लगने वाले पुन्नी मेला की तैयारियां जोरों पर चल रहीं हैं। इस बार मेला के आयोजन में भव्य स्वरूप दिया जा रहा है। मंगलवार को इस मेले की भव्यता लोगों आकर्षित करेगी। हटकेश्वर महादेव मंदिर में मंगलवार सुबह विशेष अभिषेक पूजा और महाआरती के बाद मेले का विधिवत शुभारंभ किया जाएगा। ब्रह्म मुहूर्त में नदी में कार्तिक स्नान करके महादेव के दर्शन किए जाएंगे। महादेव घाट मंदिर से दिखने वाली भगवान शिव की भव्य मूर्ति और लक्ष्मण झूला और पार्क लोगों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं।

महादेव घाट में खान-पान सहित मनिहारी, खिलौनों, रेडिमेड गॉरमेंट्स, श्रृंगार सहित विभिन्न तरह की दुकानें अपनी साज सज्जा में लगी हुई हैं। वहीं कई तरह के झूले भी लगाए जा रहे हैं। इस मौके पर मेले में हजारों की संख्या में लोग न केवल खारुन नदी में डुबकी लगाकर भगवान हटकेश्वर महादेव का जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना करेंगे बल्कि मेले का भरपूर लुत्फ भी उठाएंगे। हर साल की भांति इस बार भी मेले में आस्था का सैलाब उमड़ेगा।

महादेवघाट में पुन्नी मेला की तैयारियां जोरों पर कल दिखेगा भव्य रूप

जिला प्रशासन, नगर निगम प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा यहां श्रद्धालुओं की सुरक्षा व यातायात व्यवस्था को लेकर पुलिस कर्मियों के अलावा बचाव दल भी तैनात किया जाएगा। चूंकि खारुन नदी में लोग न केवल डुबकी लगाते है, बल्कि यहां नाव की सैर भी करते है। इसे देखते हुए यहां बचाव दल 24 घंटे मुस्तेद रहेगा। ऐसा माना जाता है कि छत्तीसगढ़ में फसल कटने के बाद उत्सवों का दौर शुरू होता है। कार्तिक पूर्णिमा से इन उत्सवों यानी मंडई की शुरुआत होती है। महादेव घाट रायपुर का प्रमुख धर्मस्थल है। यहां हटकेश्वर महादेव का प्राचीन मंदिर है जो कल्चुरी शासनकाल में स्थापित किया गया और भी देवी देवताओं के अनेक मंदिर यहां हैंं।

ashutosh kumar
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned