scriptपुष्य नक्षत्र के महाशुभ संयोग में मां लक्ष्मी की एेसे करें पूजा, धन की कभी नहीं होगी कमी | Pushya Nakshatra 2017 Pushya Nakshatra puja shubh muhurat | Patrika News
रायपुर

पुष्य नक्षत्र के महाशुभ संयोग में मां लक्ष्मी की एेसे करें पूजा, धन की कभी नहीं होगी कमी

हर कोई चाहता है उसके घर धन की कमी कभी न हो। एेसे में दिवाली से पहले आने वाला शुभ संयोग पुष्य नक्षत्र शुभ कार्यों के लिए बेहद ही श्रेष्ठ माना जाता है

रायपुरOct 11, 2017 / 09:08 pm

Ashish Gupta

Pushya Nakshatra 2017

Pushya Nakshatra 2017 Pushya Nakshatra puja shubh muhurat

रायपुर. हर कोई चाहता है कि उसके घर धन की कमी कभी न हो। एेसे में दिवाली से पहले आने वाला शुभ संयोग पुष्य नक्षत्र शुभ कार्यों के लिए बेहद ही श्रेष्ठ माना जाता है। इस शुभ योग ? में मां लक्ष्मी सच्ची श्रद्धा से पूजन-अर्चन करने से प्रसन्न होती हैं और घर में धनवर्षा होती है।
पुष्य नक्षत्र पर एेसे करें मां लक्ष्मी की पूजा
पुष्य नक्षत्र 2017 के महाशुभ संयोग में एकाक्षी नारियल का पूजन करें, ऐसा करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी। नारियल में ऊपर की ओर एक आंख का निशान होता है इसलिए इसे एकाक्षी नारियल भी कहा जाता है। इसे धन की देवी मां लक्ष्मी का साक्षात स्वरूप माना गया है। मान्यता है कि पुष्य नक्षत्र के दिन नए बही-खाते और पेन आदि खरीदकर व्यापारिक प्रतिष्ठान में रखने चाहिए, इसी के साथ आप सोने-चांदी के गहने की भी खरीदारी कर सकते हैं।
हर साल की तरह इस वर्ष भी दिवाली के पहले पुष्य नक्षत्र का संयोग होगा, लेकिन 13 अक्टूबर को आने वाला पुष्य नक्षत्र अन्य वर्षों के पुष्य नक्षत्रों से अलग है। वर्षों बाद आ रहे पुष्य नक्षत्र के इस महाशुभ संयोग में बाजार में अच्छी खरीदारी की उम्मीद बनी हुई है। बाजार में इस शुभ दिन को लेकर तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। पुष्य नक्षत्र के दिन खरीदारी करने को लेकर जहां ग्राहक तैयार हैं, वहीं बाजार के विभिन्न सेक्टर जैसे रियल एस्टेट, ऑटोमोबाइल्स, सराफा, इलेक्ट्रॉनिक्स, होम अप्लायंसेस, बर्तन, गारमेंट आदि सेक्टर के कारोबारियों में भी उत्साह बना हुआ है।
ऑफर देंगे ग्राहकों को राहत
पुष्य नक्षत्र के दिन अलग-अलग ऑफर ग्राहकों को राहत देंगे। इसमें रियल एस्टेट से लेकर सराफा, ऑटोमोबाइल्स, मोबाइल्स, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि सेक्टर में बड़ी छूट दी जा रही है।

प्रशासन भी तैयार
बाजार में त्योहारी भीड़ के मद्देजनर निगम और जिला प्रशासन ने भी तैयारियां की है, इसके मद्देनजर जहां बाजारों में पार्किंंग की अलग व्यवस्था की गई है, वहीं प्रमुख बाजारों में यातायात व्यवस्था संभालने के लिए अतिरिक्त जवान भी मौजूद रहेंगे।
जल्दी खुलेंगे शो-रूम, रात तक कर सकेंगे खरीदारी
पुष्य नक्षत्र के दिन अच्छी खरीदारी की उम्मीद के चलते 13 अक्टूबर को शो-रूम जहां जल्दी खुलेंगे, वहीं रात तक खरीदारी करने का मौका मिलेगा।

पंडित मनोज शुक्ला का कहना है कि पुष्प नक्षत्र, नक्षत्र का राजा होता है। इस नक्षत्र में खरीदारी से धन ऐश्वर्य की बढ़ोतरी होती है। इस बार संयोग है कि नक्षत्र का स्वामी भी शनि है और दिन भी शनिवार है। इस दिन मां लक्ष्मी की आराधना से धन-धान्य की कमी नहीं होती है।
खरीदारी का चौघडि़या मुहूर्त
काल सुबह 7.33 तक दवा, खाद्यान्न
शुभ 9.13 तक वाहन,मशीन,कपड़ा,शेयर,घरेलू सामान,
चर 14.12 तक गाड़ी, गतिमान वस्तु, गजट
लाभ 15.51 तकलाभ कमाने वाली मशीन,औजार, कंप्यूटर,शेयर
अमृत 17.31 तक जेवर, बर्तन, खिलौना, कपड़ा, स्टेशनरी
काल 19.11 तक घरेलू सामान, खाद्यान्न, दवा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो