scriptकुलपति चयन में लेटलतीफी पर उठ रहे सवाल, यहीं से पहुंचे हैं चार नाम | question raised in Vice Chancellor selection for IGKV Raipur | Patrika News
रायपुर

कुलपति चयन में लेटलतीफी पर उठ रहे सवाल, यहीं से पहुंचे हैं चार नाम

– कुलपति बनने के लिए राजभवन पहुंचे हैं 5 आवेदन- पैनल में सिर्फ एक नाम शामिल किया गया है विश्वविद्यालय से बाहर का- शिक्षाविद बोले, पूर्णकालिक कुलपति के लिए प्रक्रिया जल्द पूरी हो

रायपुरNov 16, 2021 / 04:00 am

CG Desk

कुलपति चयन में लेटलतीफी पर उठ रहे सवाल, यहीं से पहुंचे हैं चार नाम

कुलपति चयन में लेटलतीफी पर उठ रहे सवाल, यहीं से पहुंचे हैं चार नाम

रायपुर। राजधानी रायपुर में स्थित इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में प्रभारी कुलपति की नियुक्ति के बाद विवाद की स्थिति लगातार जारी है। शिक्षाविदों का कहना है कि जिम्मेदारों ने प्रभारी कुलपति का चयन करके कुलपति चयन की प्रक्रिया को लंबा खींच दिया है।

विश्वविद्यालय प्रबंधन पिछले माह जिस प्रक्रिया से जूझ रहा था, 6 माह बाद दोबारा कुलपति चयन होने पर उसी प्रक्रिया से जूझना होगा। शिक्षाविदों ने इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय से कुलपति चयन पैनल में 4 आवेदन शामिल करने पर सवाल उठाए हैं। शिक्षाविदों ने कुलपति के पद के लिए विश्वविद्यालय के बाहर से सिर्फ 1 आवेदन को शामिल करने पर भी सवाल खड़ा कर रहा है। उनकी दलील है कि विश्वविद्यालय के अलावा दूसरी संस्थाओं में पात्र और योग्य शिक्षाविद् हैं, जिन्हें पैनल में शामिल किया जाना चाहिए था।

जानबूझकर प्रक्रिया लेट की गई
शिक्षाविदों का कहना है कि कुलपति चयन की प्रक्रिया में लेटलतीफी से राजनीति होगी और चयन में पारदर्शिता का अभाव रहेगा। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् समेत कई ऐसी संस्थाएं हैं जहां काबिल शिक्षाविद् मौजूद हैं। यदि उन संस्थाओं से भी पैनल में नाम शामिल किए जाते तो कुलपति चयन में असमंजस की स्थित नहीं बनती। साथ ही निर्धारित अवधि में विश्वविद्यालय को पूर्णकालिक कुलपति मिल जाता।

नियमानुसार प्रक्रिया का पालन
कुलपति चयन के विवाद पर विवि प्रबंधन के जिम्मेदार बयान देने से बच रहे हैं। विवि प्रबंधन के अधिकारियों ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि राजभवन से मिले निर्देश का पालन किया गया है। कुलपति डॉ सेंगर की नियुक्ति को लेकर विभागीय राजनीति की जा रही है। मामले में राजनेताओं से जुड़े लोग शामिल हैं, जो विवाद करके विवि को बदनाम करने का प्रयास कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो