scriptद रेडिएंट वे स्कूल की मान्यता रद्द करने विभाग ने लिखा पत्र, भारत माता स्कूल की रिपोर्ट तैयार | Radiant why school of the recognition of department wrote a letter | Patrika News

द रेडिएंट वे स्कूल की मान्यता रद्द करने विभाग ने लिखा पत्र, भारत माता स्कूल की रिपोर्ट तैयार

locationरायपुरPublished: Dec 11, 2019 05:59:19 pm

निजी स्कूलों की मनमानी के खिलाफ सख्ती

द रेडिएंट वे स्कूल की मान्यता रद्द करने विभाग ने लिखा पत्र, भारत माता स्कूल की रिपोर्ट तैयार

द रेडिएंट वे स्कूल की मान्यता रद्द करने विभाग ने लिखा पत्र, भारत माता स्कूल की रिपोर्ट तैयार

रायपुर. एडवेंचर स्पोट्र्स और पिकनिक के नाम पर पालकों से फीस लेकर अपनी जेब भरने वाले स्कूलों पर शिक्षा विभाग के अधिकारी सख्त हो गए है। निजी स्कूल प्रबंधन की मनमानी पर नियंत्रण लगे इसलिए विभागीय अधिकारियों ने कार्रवाई की तैयारी कर ली है। रायपुर से दिल्ली तक स्कूलों की शिकायत करके मान्यता रद्द करवाने की कोशिश अधिकारी कर रहे है। जिला शिक्षा अधिकारी जीआर चंद्राकर का कहना है कि भारत माता स्कूल के खिलाफ जांच रिपोर्ट बीईओ ने तैयार कर ली है, लेकिन वो अभी मुझे नहीं मिली है। द रेडिएंट वे स्कूल की मान्यता रद्द करने आईसीएससी बोर्ड को पत्र लिखा है। वहां से जवाब और बीईओ की रिपोर्ट देखने के बाद दोनो स्कूलों पर कार्रवाई करूंगा।
25 फीट से गिरकर छात्रा हुई थी गंभीर रूप से घायल
12 नवंबर को राजधानी के डूमरतलाव इलाके में स्थित द रेडिएंट वे स्कूल ने एडवेंचर स्पोट्र्स का आयोजन कराया था। स्पोट्र्स आयोजन में रोप लिगिंग करते हुए कक्षा चौथी की छात्रा कर्तिशा त्रिवेदी 25 फीट ऊंचाई से गिरकर घायल हो गई। हादसे में कर्तिशा की रीढ़ और एडी की हड्डी में चोट आई है। घटना के बाद बिना इजाजत एडवेंचर स्पोट्र्स का आयोजन कराने वाले स्कूल प्रबंधन पर कार्रवाई करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी ने नोटिस जारी करके 10 बिंदु में जवाब मांगा था। मामलें में सीएम भूपेश बघेल ने सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया था, इसलिए 48 घंटे के अंदर जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूल की रिपोर्ट बनाकर सीएम कार्यालय और फिर दिल्ली स्थित आईसीएससी बोर्ड के कार्यालय में भेजा था। आईसीएससी बोर्ड से कार्रवाई को लेकर निर्देश नहीं आने पर जिला शिक्षा अधिकारी ने पत्र लिखकर स्कूल का शिक्षा सत्र 2020 शून्य घोषित करने की बात कही है।

पिकनिक मनाने गए दो मासूम की नदी में डूबने से हुई थी मौत
शिक्षा विभाग की इजाजत के बिना सिरपुर स्थित महानदी किनारे कक्षा-9वीं से 11वीं तक के छात्रों की पिकनिक आयोजित करने वाले भारत माता स्कूल की रिपोर्ट बीईओ ने बना ली है। सिरपुर स्थित महानदी में कक्षा-९वीं के छात्र हीरापुर निवासी खुशदीप सिंह संधू और कुम्हारी निवासी अमन शुक्ला की डूबने से मौत हो गई थी। इस घटना के बाद परिजनों ने स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई की मांग की तो शिक्षा विभाग ने नोटिस जारी करके 10 बिंदुओं के अंदर जवाब मांगा। नोटिस का जवाब स्कूल प्रबंधन ने नहीं दिया तो जिला शिक्षा अधिकारी के निर्देश पर संकुल प्रभारी और बीईओ ने जांच शुरू करते हुए रिपोर्ट बना ली है। रिपोर्ट ने छात्र, शिक्षकों का बयान लिया गया है। बीईओ ने बताया कि रिपोर्ट गुरुवार को जिला शिक्षा अधिकारी को देंगे और वहां से आदेश मिलने के बाद आगे कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो