scriptराहुल का वादा – कांग्रेस जीती बनी तो स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र में बढ़ेगा बजट | Rahul Gandhi promises to increase health budget if Congress wins polls | Patrika News

राहुल का वादा – कांग्रेस जीती बनी तो स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र में बढ़ेगा बजट

locationरायपुरPublished: Mar 15, 2019 01:59:41 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत योजना को लेकर निशाना साधा है।

Rahul Gandhi

rahul gandhi

रायपुर. लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद पहली बार कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी शुक्रवार को रायपुर पहुंचे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत योजना को लेकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, आयुष्मान भारत बहुत ही सीमित स्वास्थ्य समस्याओं का हल है। इसके माध्यम से देश के कुछ अमीर लोगों को फायदा पहुंचाया जा रहा है।
इस दौरान राहुल गांधी ने मोदी सरकार की ‘आयुष्मान भारत’ के लिए आवंटित राशि को लेकर सवाल खड़ा किया और आरोप लगाया कि इस योजना के लिए सिर्फ दो हजार करोड़ रुपए आवंटित किए। उन्होंने कहा, 2019 में आने वाली कांग्रेस सरकार की प्राथमिकता शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट को बढ़ाने की होगी।
राहुल गांधी ने कहा, 2019 में कांग्रेस की सरकार सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं और सार्वजनिक शिक्षा पर होने वाले खर्च को आश्चर्यजनक ढंग से बढ़ाएगी। बतादें कि कांग्रेस अध्यक्ष मायाराम सुरजन फाउंडेशन की ओर से आयोजित ‘सबके लिए स्वास्थ्य’ विषयक संगोष्ठी में हिस्सा लेने रायपुर पहुंचे थे।
संगोष्ठी में राहुल गांधी ने यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम को लेकर विशेषज्ञ चिकित्सक और सामुदायिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम कर रहे गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों से चर्चा की। उन्होंने कहा, आप लोगों से सुनकर, समझकर समाधान निकालना चाहता हूं। चिकित्सा सुविधाओं, प्रणालियों, बीमा के बारे में लोग जो सुझाव देंगे उन सुझावों को लेकर हम काम करेंगे।
बतादें कि कांग्रेस विधानसभा चुनाव के घोषणापत्र में यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम को शामिल किया था। संसदीय चुनाव के घोषणापत्र में भी कांग्रेस इसको शामिल करना चाहती है। प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने केन्द्र की आयुष्मान भारत योजना को छत्तीसगढ़ में बंद कर दिया है। वहीं राज्य सरकार ने प्रदेश की जनता के लिए यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम को लागू करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो