scriptयूटीएस ऑन मोबाइल एप का बढ़ाया दायरा, अब 5 नहीं 20 किमी दूर से रेलयात्री ऑनलाइन टिकट कर सकेंगे बुक | rail passengers able to book tickets online from 5 not 20 km away | Patrika News

यूटीएस ऑन मोबाइल एप का बढ़ाया दायरा, अब 5 नहीं 20 किमी दूर से रेलयात्री ऑनलाइन टिकट कर सकेंगे बुक

locationरायपुरPublished: Nov 25, 2022 02:32:05 pm

Submitted by:

Sakshi Dewangan

रेलवे प्रशासन द्वारा यात्रियों को टिकट काउंटरों में लगने वाली भीड़ से निजात दिलाने, शीघ्र टिकट उपलब्ध कराने और कैशलेस प्रणाली को बढ़ावा देने के उद्देश्य से घर बैठे अनारक्षित टिकट बुकिंग, सीजन टिकट (एमएसटी)जारी व नवीनीकरण कराने यूटीएस मोबाइल एप की सुविधा दी जा रही है ।

uts.jpg

जांजगीर-चांपा. रेलयात्री अब घर बैठे 20 किमी के दायरे तक ऑनलाइन रेल टिकट बुक कर सकते हैं। इतना ही नहीं नया एमएसटी टिकट या नवीनीकरण भी कर पाएंगे। वहीं प्लेटफार्म टिकट भी ले सकते हैं। रेलवे ने यूटीएस ऑन मोबाइल एप की सुविधा दी है।

यह भी पढ़ें : Tomato Farming : 6 से 8 फीट के टमाटर के पौधों से सालभर में लाखों कमा रहे किसान, छत्तीसगढ़ में इजराइली पद्धति से खेती

रेलवे प्रशासन द्वारा यात्रियों को टिकट काउंटरों में लगने वाली भीड़ से निजात दिलाने, शीघ्र टिकट उपलब्ध कराने और कैशलेस प्रणाली को बढ़ावा देने के उद्देश्य से घर बैठे अनारक्षित टिकट बुकिंग, सीजन टिकट (एमएसटी)जारी व नवीनीकरण कराने यूटीएस मोबाइल एप की सुविधा दी जा रही है । यात्री अपने मोबाइल पर इस एप को डाउनलोड करके घर बैठे आसानी के साथ त्वरित अनारक्षित टिकट बुकिंग तथा एमएसटी जारी व नवीनीकरण कर सकते हैं। एप से प्लेटफॉर्म टिकट भी लिए जा सकते हैं ।

यह भी पढ़ें : इंटरनेशनल मार्केटिंग: फ़्रांस में बन रहा बस्तर के महुए से प्रीमियम शराब, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

स्टेशन से दूर रहने वाले यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इसके दायरे को 5 किमी से बढ़ाकर 20 किमी भी कर दिया गया है। यानी यात्री 20 किमी की दूरी से भी इस ऐप के माध्यम से रेल टिकट ले सकते हैं । इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से यूटीएस मोबाइल एप डाउनलोड करें व रजिस्ट्रेशन के लिए साइन अप कर सकते हैं। लॉगिन आईडी, मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करें तथा मेसेज के द्वारा प्राप्त चार अंकों के पासवर्ड का उपयोग करना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो