scriptRail traveler beware: When the gang sitting in trains after making | रेल यात्री सावधान : रिजर्वेशन करा कर ट्रेनों में बैठा गिरोह कब घटना कर दे... पढि़ए पूरी खबर | Patrika News

रेल यात्री सावधान : रिजर्वेशन करा कर ट्रेनों में बैठा गिरोह कब घटना कर दे... पढि़ए पूरी खबर

चलती ट्रेन में दोस्ती कर खाने-पीने की चीज में मिलाते हैं नशीला पदार्थ, बेहोश होते ही सामान पार

रायपुर

Published: April 21, 2022 12:22:36 pm

रायपुर. सावधान ? शादी-विवाह और गर्मी की छुटिृटयों का सीजन शुरू हो चुका है। ट्रेनों में यात्रियों की आवाजाही बढ़ गई है और ऐसे ही समय का इंतजार रहता है जहरखुरानी गिरोह के सक्रिय होने का है। इसलिए अगर आप सफर पर निकल रहे हैं, तो सतर्क हो जाइए। वरना ये गिरोह चलती ट्रेन में \Bपहले आपसे दोस्ती करेगा, खूब अपनापन दिखाएगा, फिर नशीला पदार्थ खिलाकर आपको कब गहरी नींद में सुला कर आपका सारा सामान पार कर देगा, कुछ कह नहीं सकते हैं...।
train001.jpg
रेल यात्री सावधान : रिजर्वेशन करा कर ट्रेनों में बैठा गिरोह कब घटना कर दे
कोरोना के चलते दो साल तक काफी पाबंदियां दी थीं। परंतु अब सब कुछ बलाल हो चुका है। रेलवे भी अब वेटिंग टिकट वालों को ट्रेन में सफर करने की छूट है। इसलिए रायपुर रेलवे जंक्शन से इस समय हर जाने और आने वाली मेल, एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों में यात्रियों की आवाजाही लगातार बढ़ती रही है। यही वजह कि ऐसी कोई ट्रेन नहीं जिसमें 100 के आसपास वेटिंग रिजर्वेशन टिकट न बनता हो। नतीजा, ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने के साथ ही मुख्य हावड़-मुंबई रेलवे लाइन पर समर एक्सप्रेस चलने जा रही हैं। क्योंकि रेलवे प्रशासन ने इसकी घोषणा कर दी है।

पहले थी पाबंदी, अब वेटिंंग टिकट पर सफर बहाल: कोरोना के चलते महीनाभर पहले तक टिकट वेटिंग होने पर स्टेशन के अंदर घुसने तक नहीं दिया जा रहा था। परंतु अब सबकुछ ओपन हो चुका है। इसलिए ट्रेनों में भी वेटिंग टिकट पर सफर बहाल हुआ है। बशर्ते आपके पास रेलवे के काउंटरों से लिया हुआ टिकट हो। क्योंकि ई-टिकट वेटिंग होने पर खुद-ब-खुद निरस्त जाता है, वजह ये कि वेटिंग ई-टिकट का पैसा आपके बैंक खाते में रिफंड हो जाता है।
जानिए, समझिए...ऐसे करते है दगाबाजी

पैटर्न -1 जहरखुरानी गैंग

इस गैंग के सदस्य स्लीपर, एसी किसी भी कोच में रिजर्वेशन कराकर ही सफर करते हैं। चलती हुई ट्रेन में पहले दोस्ती करते हैं। जैसे कहां से आ रहे हैं, कहां तक जाएंगे। अपने बारे में भी ऐसा कुछ बताएंगे कि जैसे कि वे आपके गांव, कस्बे, शहर को जानते हों। जब उन्हें लगा कि अब तो दोस्ती पक्की हो गई, बातें भी खूब होने लगी, तब तक कई बार आपको चाय, बिस्किट, कोल्डिंग पिलाएंगे। फिर मौका पाते उन्हीं चीजों में नशीली दवा ऐसा मिलाएंगे कि आप समझ नहीं पाएंगे और कुछ ही देर में गहरी नींद में चले जाएंगे और आपका सामना पार। क्योंकि ऐसी घटना मुंबई-हावड़ा मेल सहित कई ट्रेनों में हो चुकी हैं।
पैटर्न-2 सासी गिरोह

ये गिरोह भी ट्रेनों में रिजर्वेशन टिकट कहीं से कहीं तक लेकर सफर करता है। खासतौर पर एसी कोच का। इसके दो से तीन साथी होते हैं। ये गिरोह उस कोच के यात्रियों को पहले से भांप लेता है कि किसके पास कितना लगेज है। स्टेशन करीब आने लगता है तो जल्दी-जल्दी सामान निकाल कर गेट के करीब रखने लगते हैं। इसी का फायदा है गिरोह। आपको मदद करने का भरोसा दिलाएगा और साथियों को सक्रिय कर देगा। उसी दौरान तेजधार कटर से आपका ट्रॉली बैग, सूटकेस के चैन के आसपास चीरा लगाकर सामान पार। जब उस पर आपकी नजर पड़ेगी, तब तक काफी देर हो चुकी होगी। ऐसी कई ट्रेनों के यात्री शिकार हो चुके हैं।
यात्रा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

-किसी भी अजनबी से ज्यादा घुलें-मिलें नहीं।
- अनजान शख्स द्वारा दिया गया पानी या कोई खाद्य सामग्री न खाएं।
- यात्रा के दौरान पूरी सतर्कता और सावधानी बरतें।
- संदिग्ध लगने पर ट्रेन में तैनात पुलिस बल को सूचना दें।
- अपने सामान की सुरक्षा स्वयं करें।
- ट्रेन में चढ़ते समय पूरी सावधानी बरतें। हर व्यक्ति पर नजर रखें।
0000000

सतर्कता की जरूरत
ट्रेनाें में यात्रियों की भीड़-भाड़ बढ़ने के सीजन में ये दोनों गिरोह जहरखुरानी और सासी गिरोह सक्रिय हो जाते हैं। सफर के दौरान काफी सतर्कता बरतें और किसी अपरिचित यात्री से न दोस्ती करें और न ही उसका दिया हुआ चाय, काफी, बिस्किट, कोल्डिंक, पानी पीयें।
एलएस राजपूत, थाना प्रभारी जीआरपी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकाअजमेर की ख्वाजा साहब की दरगाह में हिन्दू प्रतीक चिन्ह होने का दावा, पुलिस जाप्ता तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.