scriptरेलवे डिवीजन का होगा वार्षिक निरीक्षण, शिवनाथ पुल की मजबूती से लेकर मॉडल स्टेशन में बंद पड़ी कैंटीन का जायजा लेंगे GM | Railway General Manager will conduct annual inspection of division | Patrika News

रेलवे डिवीजन का होगा वार्षिक निरीक्षण, शिवनाथ पुल की मजबूती से लेकर मॉडल स्टेशन में बंद पड़ी कैंटीन का जायजा लेंगे GM

locationरायपुरPublished: Jan 20, 2020 09:14:28 pm

Submitted by:

CG Desk

– नए टेंडर होने के पांच महीने बाद भी यात्रियों को नहीं मिली भोजनालय की सुविधा.

 शिवनाथ पुल की मजबूती से लेकर मॉडल स्टेशन में बंद पड़ी कैंटीन का जायजा लेंगे GM

शिवनाथ पुल की मजबूती से लेकर मॉडल स्टेशन में बंद पड़ी कैंटीन का जायजा लेंगे GM

रायपुर . दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक गौतम बनर्जी 24 जनवरी को रेल डिवीजन का जायजा लेने निकलेंगे। यह उनका वार्षिक निरीक्षण होगा। रेलवे जोन से निकलकर रेलवे जीएम शिवनाथ नदी पर रेलवे ब्रिज को बारीकी से देखेंगे कि इसमें किस तरह के सुधार किए जाने की जरूरत है। मौके पर रेलवे के इंजीनियरिंग प्रमुखों से पूरी जानकारी लेकर फिर आगे बढ़ेंगे। रेलवे जीएम के आने को लेकर महकमें में तरह-तरह की चर्चाएं गर्म हैं। मॉडल स्टेशन पर विगत पांच महीने से बंद भोजनालय का सवाल उनके सामने सबसे बड़ा होगा।
रेलवे अपने यात्रियों को अच्छा और सस्ते दर भोजन उपलब्ध कराने के लिए बड़े स्टेशनों में भोजनालय संचालित करता है। रायपुर मॉडल स्टेशन 40 से 50 हजार यात्रियों की आवाजाही वाले स्टेशनों में शुमार हो चुका है। लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि उसी स्टेशन की कैंटीन में यात्रियों को भोजन नसीब नहीं हो रहा है। रेलवे जीएम के तय वार्षिक निरीक्षण के शेड्यूल के तहत बिलासपुर से रायपुर स्टेशन तक यात्री सुविधाओं और रेल इंफ्रस्ट्रक्चर के बारे में पूरी जानकारी लेंगे। इसके मद्देनजर रायपुर स्टेशन में लागू इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम, यात्रियों के आने-जाने के रास्ते, स्टेशन के ट्रैफिक मूवमेंट, आरक्षण केंद्र, जनरल टिकट, वेटिंग हॉल और पार्सल कार्यालय के लगेज बुकिंग सिस्टम पर उनकी नजर रहेगी।

आईआरसीटीसी ने बढ़ाई दिक्कतें
रायपुर मॉडल स्टेशन के यात्रियों की मुसीबत रेलवे की ही आईआरसीटीसी ने बढ़ाई है। अभी तक स्टेशन में कैंटीन का संचालन रायपुर रेल मंडल के माध्यम से हुआ करता था। लेकिन इस बार अधिक से अधिक राजस्व अर्जित करने के लिए आईआरसीटीसी ने अपने अधीन लेते हुए पांच महीने पहले टेंडर फाइलन किया। 39 लाख रुपए की लागत से अगस्त में ही इटारसी के केटर्स को वर्कआर्डर जारी किया था, जिसे दो महीने के अंदर भोजनालय संचालित करना था, लेकिन आज तक रेल यात्रियों को 35 रुपए में भोजन उपलब्ध कराने की सुविधा नहीं मिली।

रंग-रोगन किया जा रहा
रेलवे जीएम के आने को देखते हुए स्टेशन में चाक-चौबंद व्यवस्था, सफाई आदि की व्यवस्था तेजी से चल रही है। दीवारों को भी चमकाने का काम कराया जा रहा है।

Click & Read More Chhattisgarh News.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो