रेल यात्रियों की ये बड़ी झंझट अब हो जाएगी खत्म, घर बैठे एेसे खरीदें जनरल टिकट

रेल यात्रियों की ये बड़ी झंझट हो अब हो जाएगी खत्म, घर बैठे एेसे खरीदें अनारक्षित टिकट..

By: चंदू निर्मलकर

Published: 16 May 2018, 05:15 PM IST

रायपुर . भारतीय रेलवे एक अपने यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा देने के लिए हमेशा नए काम करते रहते हैं। इस बार रेलवे ने एक और नया एेप लांच कर यात्रियों की एक बड़ी झंझट को खत्म कर दिया है।

यात्रियों को अब काउंटर पर लंबी लाइन में लगाकर अनारक्षित टिकट खरीदने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा। आपको बता दें कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर मंडल ने समस्या से निजात दिलाने के लिए यूटीए पेपरलेस मोबाइल टिकटिंग एप का शुभारंभ कर दिया है। इस एप के माध्यम से यात्रियों को घर बैठे या फिर रेलवे टिकट काउंटर से कुछ दूरी पर इस एप के माध्यम से टिकट मिल सकेगी।

CG News

लेकिन ये है शर्त
शर्त ये है कि टिकट लेने के तीन घंटे के भीतर यात्रा करनी होगी। मोबाइल पर पेपर रहित अनारक्षित टिकट की सुविधा का शुभारंभ प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक पीकेजेना ने सोमवार को किया। इस सुविधा का लाभ लेने के एंड्रायड मोबाइल पर यूटीएस एप्लीकेशन को www.utsonmobaile डब्ल्लयू डब्ल्लयू डब्ल्लयू डॉट यूटीएसओएन मोबाइल डॉट इंडियन रेलवे जीओवी डॉट इन से डाउनलोड और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

लेकिन ये ऑप्शन नहीं
रेलवे स्टेशन से अधिकतम 5 किमी. और कम से कम 25 मीटर की दूरी से टिकट बुक की जा सकती है। यात्री इस एप के माध्यम से सभी प्रकार की अनारक्षित टिकटें खरीद सकते हैं। इनमें मासिक सीजन टिकट और प्लेट फार्म टिकट भी शामिल है। एप में खरीदी गई टिकट को रद्द करने का कोई ऑप्शन नहीं है।

इन माध्यमों से कर सकते हैं पेमेंट
यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए एप को लॉग इन करने के बाद पेपरलैस स्क्रीन का चयन करना होगा। टिकट के खरीदने के लिए पैसे रेलवे को आर वालेट या फिर यूपीआई, भीम एप, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, पेटीएम और मोबीक्वीक के माध्मम से भी अदा किए जा सकते हैं। अनारक्षित टिकट काउंटर पर 100 से लेकर अधिकतम 10 हजार रुपए का रिचार्ज आर वालेट यात्री कर सक ते हैं। या फिर अन्य विकल्प के माध्यम से भी भुगतान किया जा सकता है।

पेपरलैस टिकट को बढ़ावा देने के लिए रेलवे वर्तमान में प्रत्येक रिचार्ज पर 5 प्रतिशत अतिरिक्त बोनस देगी। पेपरलैस टिकट खरीदने वाले यात्रियों को टिकट खरीदने के तीन घंटे के अंदर ही यात्रा करनी होगी। यात्रा के दौरान यात्रियों को जांच के दौरान अपने एंड्रायड मोबाइल पर टिकट को दिखाकर पुष्टि करना अनिवार्य होगा। वर्तमान में पेपर सहित अनारक्षित टिकट बुंिकंग की जो सुविधा उपलब्ध है और जो नियम प्रभावी है, वह नियम भी पूरी तरह इस प्रक्रिया में लागू होगी।

ये रहे मौजूद
एप उद्घाटन अवसर पर उप-मुख्य वाणिज्य प्रबंधक केवीआर मूर्ति, उप-मुख्य वाणिज्य प्रबंधक के वी रमणा, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रश्मि गौतम, सहायक वाणिज्य प्रबंधक केसी स्वाइन, जितेन्द्र तिवारी, रायुपर मंडल के मंडल वाणिज्य प्रबंधक मसूद आलम अंसारी, नागपुर के सहायक वाणिज्य प्रबंधक जायसवाल, प्रधान कार्यालय के मुख्य वािणज्य निरीक्षक सुशान्त धर, नरेश प्रधान सहित रेलवे अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

समस्या हो, तो हेल्प लाइन पर करें संपर्क
टिकट को लेकर यात्री किसी प्रकार की समस्या में हैं तो हेल्प लाइन नम्बर 07752407668 में या फिर सीसीएमएसईसीआर एट द रेट याहू डॉट कॉम पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Show More
चंदू निर्मलकर Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned