scriptमिनी हाई स्पीड ट्रेन चलाने के लिए लोहे की जाली से पैक की जा रही रेलवे लाइन | Railway line being packed with iron mesh for running mini high speed t | Patrika News

मिनी हाई स्पीड ट्रेन चलाने के लिए लोहे की जाली से पैक की जा रही रेलवे लाइन

locationरायपुरPublished: Oct 06, 2019 01:05:26 am

Submitted by:

ramendra singh

बेस तैयार करने में जुटा रेलवे, डब्ल्यूडीआरएस के दशहरा मैदान के करीब तक पहुंचा काम

मिनी हाई स्पीड ट्रेन चलाने के लिए लोहे की जाली से पैक की जा रही रेलवे लाइन

मिनी हाई स्पीड ट्रेन चलाने के लिए लोहे की जाली से पैक की जा रही रेलवे लाइन

रायपुर. मॉडल स्टेशन में इंटीग्रेटेड सिक्यूरिटी सिस्टम लागू होने के साथ ही मिनी हाईस्पीड ट्रेन के लिए रेलवे लाइन को दोनों तरफ से पैक की जा रही है। लोहे की जाली लगाने का काम डब्ल्यूडीआरएस के दशहरा मैदान के करीब भनपुरी फाटक तक पहुंच गया है। बता दें कि इस बार दशहरा उत्सव के दौरान दर्शकों की भीड़ रेलवे पटरी पर जमा नहीं हो पाएगी। रेलवे अफसरों का यह भी दावा कि रायपुर से दाधापारा स्टेशन के बीच मिनी हाईस्पीड ट्रेन चलाने के लिए मजबूत बेसमेंट तैयार किया जा रहा है। इस काम में दो ठेकेदार लगाए गए हैं।
तीन साल पहले बिलासपुर रेलवे जोन को मिनी हाईस्पीड ट्रेन मिली थी, जिसे नागपुर से बिलासपुर के बीच चलाया जाना है। वह गाड़ी आज तक पटरी पर नहीं उतर पाई क्योंकि160 किमी प्रति घंटा स्पीड से चलने लायक पटरी ही तैयार सकी और न ही सुरक्षा के लिहाज से घेराबंदी हो पाई। इस वजह से कहीं से भी मवेशी कभी भी रेलवे पटरी पर आ आते हैं, जिससे बड़ी दुर्घटना होने का खतरा बना रहता है। इस पोल को बंद करने में अब जाकर तेजी आई है जबकि पिछले दो वर्षों में 85 किमी लंबी रेल लाइन को घेरने का काम महज 30 किमी ही हो पाया है, जो दुर्ग क्षेत्र के दायरे में है। रेल अफसरों का कहना है कि मिनी हाईस्पीड चलने की दिशा में अब ठोस कदम उठाया जा चुका है। पटरी के दोनों तरफ लोहे की जाली लगाने के काम में दो ठेकेदार को अलग-अलग टेंडर दिया गया है।
पूरे बिलासपुर जोन की रेल पटरी बदलने की जरूरत नहीं

रेल अफसरों के अनुसार हाईस्पीड ट्रेन चलाने के लिए पूरे बिलासपुर जोन की रेल पटरी बदलने की जरूरत नहीं है। बिलासपुर जोन के अंतर्गत तीनों रेल डिवीजन नागपुर, रायपुर और बिलासपुर अपने-अपने क्षेत्र में रेल पटरी को घेरने के साथ ही रेलवे लाइन को पूरी तरह से दुरुस्त कर रहे हैं। इसके लिए लगातार मेंटेनेंस का कार्य चल रहा है। जिन जगहों पर रेल पटरी 12 से 14 साल पुरानी हो चुकी है, उन जगहों पर ही पटरी बदली जाएगी।
इन स्टेशनों में होगा स्टॉपेज

मिनी हाईस्पीड ट्रेन नागपुर से सीधे गोंदिया में रुकेगी। फिर दुर्ग और रायपुर। यहा से चलकर सीधे बिलासपुर स्टेशन में स्टॉपेज होगा। केवल 50 मिनट में यह ट्रेन रायपुर से बिलासपुर की दूरी तय करेगी। जिसकी स्पीड 150 किमी प्रतिघंटा के आसपास रहेगी। अफसरों का यह भी कहना है कि स्टॉपेज कम होने से ट्रेनों के परिचालन में तेजी बनी रहती है। नागपुर और बिलासपुर के बीच 2 घंटा 45 मिनट में यात्री गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।
दशहरा उत्सव पर रहेगी चौक-चौबंद व्यवस्था

मिनी हाईस्पीड चलाने के लिए आधारभूत संरचना तैयार की जा रही है। रेलवे लाइन के दोनों तरफ लोहे की जाली लगाने का काम तेजी से चल रहा है। दशहरा उत्सव के दौरान डब्ल्यूआरएस से उरकुरा स्टेशन तक चौक-चौबंद व्यवस्था रहेगी।
शिव प्रसाद पंवार, सीनियर पब्लिसिटी इंस्पेक्टर, रेलवे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो