Weather Update: मौसम विभाग के येलो अलर्ट के बाद राजधानी सहित कई जिलों में भारी बारिश, IMD ने कहा- अभी और होगी वर्षा

Weather Update: मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में करीब घंटेभर भारी बारिश हुई। भारी बारिश के चलते राजधानी में जगह-जगह सड़कों और निचले इलाकों में जल-जमाव हो गया, इससे लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है।

By: Ashish Gupta

Updated: 13 Sep 2021, 09:47 PM IST

रायपुर. Weather Update: मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में करीब घंटेभर भारी बारिश हुई। भारी बारिश के चलते राजधानी में जगह-जगह सड़कों और निचले इलाकों में जल-जमाव हो गया, इससे लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के 21 जिलों के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) के साथ बस्तर और सरगुजा संभाग के 6 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है।

उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और उससे सटे ओडिशा तट पर दबाव के चलते सोमवार तड़के गहरे दबाव में बदल गया जिसकी वजह से ओडिशा के कई हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई। आईएमडी ने कहा कि ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में अगले 48 घंटों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा, बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी और उससे सटे ओडिशा तट पर दबाव पिछले छह घंटों के दौरान 12 किमी प्रति घंटे की गति से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा और यह एक गहरे दबाव में बदल गया और यह सोमवार को सुबह 8.30 बजे उत्तरी तटीय ओडिशा तट पर लगभग 20 किलोमीटर पर केंद्रित हो गया।

आईएमडी (IMD) ने कहा, अगले 48 घंटों के दौरान उत्तर ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में पश्चिम-उत्तर पश्चिम वाडरें की ओर बढ़ने की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान इसके कमजोर पड़ने की भी संभावना जताई गई है। आईएमडी ने सोमवार को ओडिशा और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश के साथ अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी दी है।

उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और तेलंगाना में सोमवार को और मध्य प्रदेश में मंगलवार तक कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना जताई गई है। दक्षिण गुजरात, उत्तरी कोंकण, उत्तरी महाराष्ट्र (विदर्भ सहित) में सोमवार और मंगलवार को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के साथ छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

अगले 12 घंटों के दौरान उत्तर और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और ओडिशा, पश्चिम बंगाल और उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटों पर 50-60 किमी प्रति घंटे से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि अगले 12 घंटों के दौरान हवा की गति धीरे-धीरे घटकर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के 23 जिलों की 72 तहसीलों में सूखे की आशंका, फसलों की क्षति का आंकलन शुरू करने के निर्देश

यह भी पढ़ें: मौसम विभाग ने CG के 21 जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट, अगले 4 दिनों तक भारी बारिश के आसार

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned