scriptछात्रसंघ चुनाव: 64 साल पुराने दुर्गा कॉलेज में नहीं बुनियादी सुविधाएं | Raipur : 64-year-old Durga colleage not available infrastructure | Patrika News

छात्रसंघ चुनाव: 64 साल पुराने दुर्गा कॉलेज में नहीं बुनियादी सुविधाएं

locationरायपुरPublished: Aug 06, 2015 04:13:00 pm

वर्ष 1951 में केवल 56 छात्रों के साथ शिक्षा के महायज्ञ में उतरा दुर्गा महाविद्यालय आज भी बुनियादी सुविधाओं के लिए जूझ रहा है।

infrastructure

Durga college

रायपुर. छत्तीसगढ़ के छात्र राजनीति का गढ़ माने जाने वाला दुर्गा महाविद्यालय आज भी बुनियादी सुविधाओं के लिए जूझ रहा है। वर्ष 1951 में केवल 56 छात्रों के साथ शिक्षा के महायज्ञ में उतरा यह महाविद्यालय आज करीब 3000 से अधिक छात्र-छात्राओं को शिक्षा दे रहा है। इस कॉलेज में कला निकाय में 11 विषयों में स्नातक और पांच विषयों में पीजी स्तर की शिक्षा सुविधा उपलब्ध है। यहां आठ शोध केंद्रों के साथ कंप्यूटर सहित व्यावसाायिक पाठ्यक्रम भी चलाएं जा रहे हैं। इसके बावजूूद यहां कैंटीन, टीचिंग स्टाफ, कम्प्यूटर, सर्व सुविधायुक्त लाइब्रेरी, प्लेसमेंट सेल, पर्याप्त शौचालय, वाई-फाई नेटवर्क अन्य बुनियादी सुविधाएं नहीं है।

उल्लेखनीय है कि दुर्गा कॉलेज का इतिहास छात्र राजनीति का रहा है। यहां से वर्तमान कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, महापौर प्रमोद दुबे, पूर्व मंत्री सत्यनारायण शर्मा, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मो.अकबर, पूर्व महापौर सुनील सोनी, विकास उपाध्याय सहित कई नेताओं ने राजनीति की शुरू की थी। छात्रसंघ की राजनीति से प्रदेश की राजनीति में अहम भूमिका निभाने वाले नेताओं की लंबी फेहरिस्त है।

छात्रसंघ चुनाव में दुर्गा कॉलेज पर फतह करना एबीवीपी और एनएसयूआई सहित सभी छात्र संगठनों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल रहा है। दोनों प्रमुख संगठनों इस कॉलेज पर अपने पदाधिकारियों को जिताने के लिए पूरी ताकत झोंक देते हैं। आठ साल बाद हुए चुनाव में पिछले वर्ष एनएसयूआई का वर्चस्व तोड़ते हुए एबीवीपी ने बाजी मारी थी। जानकारों के मुताबिक इस वर्ष भी छात्रसंघ चुनाव के घमासान का केंद्र बिन्दु दुर्गा कॉलेज ही रहेगा।

छात्र संगठनों की कैंपेनिंग
दुर्गा कॉलेज में छात्रसंघ चुनाव की कैंपेनिंग जोर-शोर से चल रही है। एबीवीपी व एनएसयूआई के अलावा विद्यार्थी मोर्चा और निर्दलीय उम्मीदवार भी छात्रों को साधने में जुटे हुए हैं। एनएसयूआई की ओर से प्रदेशाध्यक्ष आकाश शर्मा के अलावा गुलजेब अहमद,हासिफ खान व ईनाम खान को यहां का प्रभारी नियुक्त किया गया है। वहीं एबीवीपी से प्रदेश मंत्री रितेश मोहरे के अलावा राहुल यादव, मो. जुनैद, सुरेंद्र साहू, परमेश्वर वर्मा मोर्चा संभाल रहे हैं। हालांकि अभी किसी भी संगठन ने अपने उम्मीदवार की विधिवत घोषणा नहीं की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो