scriptराजस्थान की तरह प्रदेश में भी खेती के लिए कुंओं पर सोलर पैनल जरूरी | raipur : Agriculture in the state of Rajasthan Wells needed for solar panels | Patrika News

राजस्थान की तरह प्रदेश में भी खेती के लिए कुंओं पर सोलर पैनल जरूरी

locationरायपुरPublished: Mar 01, 2016 01:35:00 am

देश में किसानों को कृषि पंपों के लिए सोलर सिस्टम अनिवार्य रूप से लगवाने की व्यवस्था लागू करने की तैयारी में जुटा प्रशासन, हालांकि पहले राजस्थान में हो यह व्यवस्था लागू है

Agriculture in state

Rajasthan Wells needed

रायपुर. प्रदेश में किसानों को कृषि पंपों के लिए सोलर सिस्टम अनिवार्य रूप से लगवाने की व्यवस्था लागू हो सकती है। ऐसा राजस्थान में हो चुका है। पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने अगले वित्तीय वर्ष में लगभग ३० हजार नए कृषि पंपों के लिए बिजली की अनुमानित जरूरत बताई है।

कौन करेगा क्रियान्वयन
अगर यह व्यवस्था को लागू की गई तो क्रियान्वयन वितरण कंपनी करेगी या क्रेडा, इसका निर्धारण अभी नहीं हुआ है। सूूत्रों का कहना है कि क्रेडा के पास अमला नहीं, वितरण कंपनी के पास ग्राम पंचायत तक नेटवर्क है। एेसे में क्रियान्वयन वितरण कंपनी को मिल सकता है।

दिल्ली में भी उठा मुद्दा
सूत्रों ने बताया कि कुछ दिन पहले दिल्ली में देशभर की वितरण कंपनियों के अधिकारियों की एक बैठक में कृषि पंपों के लेकर चर्चा हुई। इसमें राजस्थान के मॉडल को सफल बताया गया। तब से ऊर्जा संबंधी केन्द्रीय एजेंसियां भी बाकी राज्यों को यह पैटर्न अपनाने का सुझाव दे रही हैं। कृषि प्रधान राज्य होने के कारण छत्तीसगढ़ को खास तौर पर सुझाव दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो