scriptCG के खाते में जुडऩे वाली है ये बड़ी उपलब्धि, रायपुर और नया रायपुर होंगे स्मार्ट सिटी के ब्रेन | Raipur and new Raipur will be the smart citys brain | Patrika News

CG के खाते में जुडऩे वाली है ये बड़ी उपलब्धि, रायपुर और नया रायपुर होंगे स्मार्ट सिटी के ब्रेन

locationरायपुरPublished: Sep 23, 2017 05:46:21 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

छत्तीसगढ़ के खाते में एक उपलब्धि जल्द ही जुडऩे वाली है। स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किए जा रहे रायपुर-नया रायपुर को ‘ब्रेन’ सेंटर बनाया जा रहा है।

smart city brain

CG के खाते में जुडऩे वाली है ये बड़ी उपलब्धि, रायपुर और नया रायपुर होंगे स्मार्ट सिटी के ब्रेन

अनुपम राजीव राजवैद्य/रायपुर. छत्तीसगढ़ के खाते में एक उपलब्धि जल्द ही जुडऩे वाली है। स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किए जा रहे रायपुर और नया रायपुर को ‘ब्रेन’ सेंटर बनाया जा रहा है। ये देशभर में विकसित की जा रही स्मार्ट सिटीज में नागरिक सेवाओं का समन्वय करेंगे।
उदीयमान स्मार्ट सिटीज में नागरिक सुविधाओं को प्रदान करने और उनकी निगरानी के लिए एक नए स्तर की शुरुआत की गई है। इसके तहत डिजिटल रूप से एकीकृत केंद्रीय कमान एवं नियंत्रण केंद्रों (सीसीसी) के जरिये यह काम किया जाएगा। केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा के मुताबिक स्मार्ट सिटी ‘आंख’ और ‘कान’ रूपी संवेदी उपकरण प्राप्त करेगी, जिन्हें कमान एवं नियंत्रण केंद्रों से जोड़ा जाएगा।
स्मार्ट सिटी मिशन वर्कशॉप
मुम्बई में ‘स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत डिजिटल रूप से एकीकृत कमान एवं नियंत्रण केंद्रों पर शिक्षण और अनुभव सहभागिता कार्यशाला’ आयोजित की गई। इस कार्यशाला में बताया गया कि नागरिक सेवाओं के समन्वय के लिए रायपुर और नया रायपुर समेत 11 स्मार्ट सिटीज में डिजिटल इंटिग्रेटेड सीसीसी तैयार किए जा रहे हैं।
समन्वय और निगरानी करेंगे
ये केंद्र स्मार्ट शहरों के लिए ‘ब्रेन सेंटर’ के रूप में काम करेंगे, ताकि शहरी स्थानीय निकायों की विभिन्न एजेंसियों के कार्यकलापों के लिए सही समन्वय सुनिश्चित हो सके। निगरानी के लिए स्मार्ट सिटी ‘आंख’ और ‘कान’ रूपी संवेदी उपकरण प्राप्त करेंगे, जिन्हें कमान एवं नियंत्रण केंद्रों से जोड़ा जाएगा।
23 और शहरों में जल्द ही बनेंगे सेंटर
स्मार्ट सिटी मिशन के तहत राष्ट्रीय मिशन निदेशक डॉ. समीर शर्मा के अनुसार शहरों ने विभिन्न सूचना प्रौद्योगिकी आधारित जिन परियोजनाओं को शुरू किया है, उन्हें समस्त प्रणालियों के साथ जोड़ा जाएगा। सीसीसी का पुणे, नागपुर, अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, जयपुर , रायपुर, नया रायपुर, भुवनेश्वर, विशाखापट्टनम और काकीनाडा में कार्यान्वयन किया जा रहा है। इन केंद्रों में से पुणे और नागपुर में आंशिक संचालन शुरू हो गया है। इसके अलावा 23 अन्य शहरों में केंद्र स्थापित करने के लिए बोली प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो