scriptRaipur ATS caught SIMI terrorists who had plotted to attack PM Modi | रायपुर एटीएस ने पकड़ा था PM मोदी पर हमले की साजिश करने वाले सिमी आतंकियों को | Patrika News

रायपुर एटीएस ने पकड़ा था PM मोदी पर हमले की साजिश करने वाले सिमी आतंकियों को

बोधगया और पटना के गांधी मैदान में हुए अक्टूबर 2013 में हुए सीरियल बम धमाकों के आरोपी सिमी आतंकियों में से 2 को रायपुर से पकड़ा गया था।

रायपुर

Updated: November 15, 2021 02:32:08 pm

रायपुर. बोधगया और पटना के गांधी मैदान में हुए अक्टूबर 2013 में हुए सीरियल बम धमाकों के आरोपी सिमी आतंकियों में से 2 को रायपुर से पकड़ा गया था। आठ साल पहले 27 अक्टूबर 2013 को पटना के गांधी मैदान में आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली और सभा में हुए सीरियल ब्लास्ट मामले में कोर्ट ने कुल 9 आतंकियों को दोषी ठहराया है। इनमें से 2 आतंकी छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के रहने वाले हैं।
patna_blast_news.jpg
रायपुर एटीएस ने पकड़ा था PM मोदी पर हमले की साजिश करने वाले सिमी आतंकियों को
सीरियल बम ब्लास्ट के आरोपियों में शामिल रायपुर के उमेर सिद्दकी और अजरूद्दीन को भी सजा हुई है। 2013 में छत्तीसगढ़ एटीएस के अमृत शर्मा, रोहित पाठक, परमानंद सिंह गौतम, अतुलेश राय सहित टीम ने उमेर सिद्दकी और अजरूद्दीन के कई ठिकानों पर छापेमारी कर गिरफ्तार किया। इन्हें ऐसी जगहों से गिरफ्तार किया गया जो कि बेहद संवेदनशील इलाके हैं।
एटीएस की टीम के एक जवान को इनकी संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी मिली थी। उनके मुखबिर नेटवर्क के एक सदस्य ने संदिग्धों की गतिविधि से उन्हें अवगत कराया था। लिहाजा पक्के सबूत हाथ लगते ही रायपुर में अलग-अलग ठिकानों से सिमी और आईएम के 16 संदिग्ध आतंकियों को पकड़ा गया। पकडे गए आतंकियों में से उमेर सिद्दकी और अजहरूद्दीन साल 2013 में पटना में हुए सीरियल बम ब्लास्ट की प्लानिंग में शामिल था। इन दोनों ने बारनवापारा में आतंकियों की एक मीटिंग फिक्स की थी। सिमी का बड़ा नेटवर्क चलाने वाले बड़े लीडर्स इस बैठक में आए थे। विस्फोटक और कुछ लोगों के साथ बिहार पहुंचने का जिम्मा उमेर और अजहरुद्दीन पर था।
उसे एनआइए और एटीएस रायपुर की टीम ने 21 मई, 2014 को गिरफ्तार किया था। उस समय हैदर अली ने अपना परिचय विवेक सिन्हा के नाम से दिया था। जांच में हैदर से दो-दो मतदाता परिचय पत्र जब्त किए गए। जिसमें एक विवेक सिन्हा के नाम से तथा दूसरा आलोक तिर्की के नाम पर था। दोनों ही वोटर आइडी पर हैदर की तस्वीर लगी है। उमेर और अजहरउद्दीन राजा तालाब, संतोषी नगर स्थित एक मकान में रहते थे। उमेर राजातालाब में जिहाद के नाम पर प्रवचन दिया करता था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.