scriptरायपुर : तकनीकी शिक्षा में सुधार पर हुआ मंथन, फिर तय हुआ सब मिलकर करेंगे सुधार | Raipur: Brainstorming on improvement in technical education, then it w | Patrika News

रायपुर : तकनीकी शिक्षा में सुधार पर हुआ मंथन, फिर तय हुआ सब मिलकर करेंगे सुधार

locationरायपुरPublished: Nov 07, 2019 09:35:52 pm

प्रमुख वक्ता आर.आई.एफ.डी. ए.आई.सी.टी.ई. डायरेक्टर कर्नल बी.वेंकट ने नवम्बर माह के अंतिम सप्ताह में जारी होने वाले कार्यक्रम पर आधारित एक नए ऑनलाईन एजुकेशन कोर्स के बारे में जानकारी दी। साथ ही उन्होंने शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए फण्ड, विदेश में शोध पत्र प्रस्तुत करने के लिए यात्रा भत्ता, शिक्षकों हेतु क्वालिटी इम्प्रुवमेंट प्रोग्राम और रिसचज़् प्रमोशन स्कीम के बारे में भी जानकारी दी। इस कार्यक्रम का समन्वयन और कोआर्डिशेन प्रो. डॉ.आरएच तलवेकर के द्वारा किया गया।

रायपुर : तकनीकी शिक्षा में सुधार पर हुआ मंथन, फिर तय हुआ सब मिलकर करेंगे सुधार

अभियांत्रिकी महाविद्यालय में मानक और गुणवत्ता की पहल तथा शिक्षकों के प्रशिक्षण स्थिति विषय पर सेमिनार

रायपुर.अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE), सेन्ट्रल रिजनल ऑफिस भोपाल के तत्वाधान में शासकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय सेजबहार रायपुर (Raipur) में ‘मानक और गुणवत्ता की पहल तथा शिक्षकों की प्रशिक्षण स्थिति विषय पर सेमीनार का आयोजन किया गया। इसमें अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद से संबंद्ध छत्तीसगढ़ राज्य के कुल 215 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया, जो राज्य के 40 शासकीय और निजी इंजीनिरिंग कॉलेज के प्राचार्य, प्राध्यापक, सह प्राध्यापक और सहायक प्राध्यापक के रूप में पदस्थ हैं।
कार्यक्रम में सीएसवीटीयू भिलाई (CSVTU BHILAI) के कुलपति प्रोफेसर डॉ. एमके. वर्मा ने कहा कि आज के तकनीकी शिक्षा के परिपेक्ष्य में सर्वश्रेष्ठ की उत्तरजीविता सिद्धांत के महत्व पर अपनी बात करते हुए कहा कि तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षक एवं छात्र इस शिक्षा प्रणाली के दो आधार स्तंभ हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के सेमिनार के माध्यम से शिक्षक एवं छात्रों के प्रायोगिक ज्ञान में वृद्धि होती है। इस तरह के कायज़्क्रम समय-समय पर होते रहना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो